पोस्ट ऑफिस में गंगोत्री के गंगाजल की मांग ज्यादा

श्रद्धालु गंगाजल पाने की तमन्ना के लिए ऋषिकेश, इलाहाबाद और गंगोत्री जाते हैं. गंगाजल की मांग देश के साथ-साथ विदेशों में भी बनी रहती है. गंगाजल के प्रति श्रद्धालुओं की मांग को देखते हुए पोस्ट ऑफिस द्वारा भी गंगाजल बेचने की सुविधा को शुरू किया गया. गंगाजल को लेकर ऐसी मान्यता है कि ये कभी खराब नहीं होता है. रायपुर में भी पोस्ट ऑफिस पर ये सेवा श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध है.  बताया जाता है कि श्रद्धालुओं में ऋषिकेश और इलाहबाद के गंगाजल की अपेक्षा गंगोत्री के गंगाजल की मांग अधिक है.

गंगोत्री के गंगाजल की मांग के कारण पोस्ट ऑफिस में पिछले चार माह से गंगोत्री का गंगाजल श्रद्धालुओं को मिल नहीं पा रह है. गंगोत्री का गंगाजल  न मिलने के कारण श्रद्धालुओं को  ऋषिकेश का गंगाजल खरीदना पड़ रहा है. जानकारी के अनुसार रायपुर पोस्ट ऑफिस में हर दिन लगभग पांच लीटर गंगाजल की मांग है जबकि प्रदेश में लगभग छह हजार लीटर गंगाजल हर साल बिकता है. प्रदेश में गंगाजल का वितरण 34 पोस्ट ऑफिस के माध्यम से किया जाता है.  

श्रद्धालुओं को गंगोत्री के 200 एमएल गंगाजल के लिए 25 रुपये तथा 500 एमएल के लिए 35 रुपए देना होते हैं. ऋषिकेश के 200 एमएल गंगाजल की कीमत 15 रुपये, 500 एमएल की कीमत 22 रुपये है.

मुख्यमंत्री विकास यात्रा के साथ बालोद जिले में पहुंचे

हवाला का पैसा पहुंचा ट्रैन के माध्यम से

महाविद्यालय के विद्यार्थियों को मिलेंगे स्मार्टफोन

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -