गंगा नदी को साफ़ रखने के लिए किनारे पर लगाया जा रहा वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट : बक्सर
गंगा नदी को साफ़ रखने के लिए किनारे पर लगाया जा रहा वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट : बक्सर
Share:

बक्सर : गंगा नदी को स्वच्छ व प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए केंद्र सरकार की गंगा को लेकर बनायी गयी महत्वाकांक्षी योजना नमामी गंगे के तहत शहर के सभी नालों के पानी को स्वच्छ बनाने के लिए गंगा नदी के किनारे एक बड़ा सा वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बानाने के तैयारी चल रही है. जिसके बाद शहर का गंदा पानी गंगा नदी में सीधे नहीं गिरेगा.

प्रधानमंत्री के नमामी गंगे योजना के तहत गंगा नदी में बक्सर शहर का गंदा पानी जाने से अब रोका जायेगा. इसके लिए वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने की तैयारी चल रही है, जिसे वर्ष 2018 तक पूरा कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. इसके लिए केंद्रीय जल संसाधन, नदी विकास व गंगा संरक्षण मंत्रालय की पहल पर 'नमामी गंगे' के तहत बक्सर के उत्तरी छोर पर स्थित गंगा नदी पर वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा.

प्लांट के जरिए गंगा नदी में मिलने वाले सभी ऑउट फॉल नालों से ठोस कचरे व हानिकारक रसायनों को निकाला जायेगा. उसके बाद स्वच्छ पानी को गंगा नदी में जाने दिया जायेगा. योजना के तहत अगस्त माह के प्रथम सप्ताह में वेस्ट वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बनाने के लिए बक्सर शहर के सभी नालों व ऑउटफॉल नालों में सर्वे का काम शुरू किया जायेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -