तमिलनाडु में है गणेश जी का अनोखा मंदिर, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग
तमिलनाडु में है गणेश जी का अनोखा मंदिर, दूर-दूर से देखने आते हैं लोग
Share:

इस समय देशभर में बप्पा के पर्व की धूम देखने के लिए मिल रही है. वैसे आप जानते ही होंगे भगवान गणेश के कई प्राचीन और खूबसूरत मंदिर हैं जहाँ उनकी बेहतरीन प्रतिमा देखने के लिए मिलती है. वैसे ऐसा ही एक मंदिर तमिलनाडु के तिरुपथुर तालुक में पिल्लरेपट्टी में स्थित है. आपको बता दें कि इस मंदिर को करपका विनायक मंदिर के नाम से पहचाना जाता है. मान्यता है कि यहां गणेश भगवान की मूर्ति पर की गई नक्‍काशी चौथी शताब्दी के आसपास की गई थी.

जी दरअसल इस मंदिर का ध्यान चेट्टियार समुदाय रखता है और यह इस समुदाय के नौ सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक माना जाता है. आपको बता दें कि करपका विनायक मंदिर भगवान गणेश को समर्पित एक प्राचीन और गुफा मंदिर कहा जाता है. इस मंदिर को पिल्लरेपट्टी पिलर मंदिर भी कहते हैं. वैसे यहां एक गुफा भी है जिसे एक ही पत्थर को काटकर बनाया गया है. आपको बता दें कि यह गुफा भी भगवान गणेश को समर्पित मानी जाती है. कहा जाता है गुफा में भगवान शिव और अन्य देवताओं के पत्थर से बनाई गई मूर्तियां रखी हुई हैं. इसके अलावा इस मंदिर के गर्भगृह में अंदर पर्याप्त रोशनी के लिए तेल के बड़े-बडे दीपकों लगाए जाते हैं.

जी दरअसल यहां पाए गए शिलालेखों को देखा जाए तो इस मंदिर को 1091 और 1238 ई. के बीच बनाया गया था. फिलहाल यह मंदिर सभी के लिए बहुत पूजनीय है. जी दरअसल इस मंदिर को लेकर कहा जाता है कि इसे पांड्या राजाओं द्वारा पिल्लरेपट्टी पहाड़ी पर बनाया गया है. इसके अलावा ऐसी भी मान्यता है कि देवी कात्यायनी की प्रार्थना करने से कुंवारी लड़कियों का विवाह जल्दी हो जाता है और भगवान नागलिंगम की पूजा करने से संतान की प्राप्ति होती है. केवल इतना ही नहीं बल्कि यहाँ गणेशजी की 6 फीट लंबी चट्टान की मूर्ति है. वैसे तो आप जानते होंगे गणेशजी के हर स्वरूप में चार भुजाएं होती हैं किंतु इस मंदिर में स्थापित मूर्ति में गणेशजी की सिर्फ दो ही भुजाएं हैं. इसके अलावा मुख्य प्रतिमा सोने से मढ़ी हुई है.

श्रद्धालुओं के लिए पद्मनाभ स्वामी मंदिर के आज से खुले पट, इस दिन से था बंद

पीएम मोदी ने पोस्ट किया मोढेरा के सूर्य मंदिर का वीडियो, लिखा- बारिश में दिख रहा शानदार

कराची में 80 साल पुराना हनुमान मंदिर जमींदोज़, हिन्दुओं के 20 मकान भी किए गए ध्वस्त

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -