Ganesh Chaturthi : हार्ट को हेल्दी रखता है मोदक, जानें इसके सेहत लाभ
Ganesh Chaturthi : हार्ट को हेल्दी रखता है मोदक, जानें इसके सेहत लाभ
Share:

आज से गणेश चतुर्थी की शुरुआत हो चुकी है और अब अगले 11 दिनों तक गणपति बप्पा की पूजा साधन की जाएगी और उन्हें विभिन्न प्रकार के भोग लगाए जायेंगे. ऐसे ही बाप्पा को मोदक बेहद प्रिय होते हैं जिन्हें सबसे अधिक चढ़ाया जाता है. लेकिन मोदक, सिर्फ एक आम मिठाई नहीं है, बल्कि यह सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है. अगर आप नहीं जानते हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कि मोदक से सेहत को क्या लाभ हो सकते हैं. 

​बेहद हेल्दी होता है मोदक 
मोदक स्वास्थ्य के लिए गुणकारी और तुरंत संतुष्टि देने वाला होता है और यही वजह है कि इसे अमृततुल्य माना जाता है. मोदक को गेंहू या चावल का आटा, शुद्ध घी, खोआ, गुड़ और नारियल के साथ मिलाकर स्टीम करके यानी भाप में तैयार किया है. यह न सिर्फ खाने में टेस्टी होता है बल्कि सेहत के लिहाज से भी बेहद हेल्दी माना जाता है.

पाचन के लिहाज से अच्छा होता है गुड़
चूंकि मोदक में चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल होता है लिहाजा यह पाचन के लिहाज से बेहतर माना जाता है और कब्ज की समस्या दूर करने में मदद करता है. इतना ही नहीं गुड़, ऐंटिऑक्सिडेंट्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो लिवर, आंत और पेट को साफ कर टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर करने में मदद करता है.

​ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है नारियल
मोदक में फिलिंग के तौर पर नारियल को घिसकर डाला जाता है. नारियल भी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है. नारियल में मौजूद ट्राईग्लिसराइड्स, न सिर्फ हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि ब्लड प्रेशर को कम करने और इसे कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

​हार्ट को हेल्दी रखता है घी
मोदक को बनाने में शुद्ध घी का इस्तेमाल होता है और घी में विटमिन ए, डी, ई और के भरपूर मात्रा में होता है जो हड्डियों, ब्रेन, हार्ट और इम्यून सिस्टम के लिए अच्छा माना जाता है. साथ ही गाय का शुद्ध घी हार्ट को हेल्दी रखने और वेट लॉस करने में भी मदद करता है.

महिलाओं में तनाव के होते हैं अनेक कारण, रखें ध्यान

सिर दर्द और नींद ना आने की परेशानी दूर करता जायफल

चाय के दीवाने जरूर पढ़ लें ये खबर, हो सकती है खतरनाक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -