चाय के दीवाने जरूर पढ़ लें ये खबर, हो सकती है खतरनाक
चाय के दीवाने जरूर पढ़ लें ये खबर, हो सकती है खतरनाक
Share:

विदेशों में जहां लोग कॉफी के दीवाने होते हैं तो वहीं भारत में लोगों का दिन चाय पिए के लिए पागल हैं. बिना चाय वो अपना दिन निकाल ही नहीं सकते.कई लोगों को तो यह इतनी पसंद होती है कि वे दिन में चाय के 7-8 कप तक पी जाते हैं. ये आपको फ्रेश रखती है लेकिन अपके लिए कितनी खतरनाक हो सकती है इसके बारे में आप नहीं जानते हैं. बता दें, ऐसा करना उन्हें दिल की समस्या या कैंसर का मरीज बना सकता है. चाय के नुकसान ही हम आपको बताने जा रहे हैं. 

स्लीप डिसऑर्डर
ज्यादा मात्रा में चाय यानी ज्यादा मात्रा में शरीर में कैफीन का जाना. एक स्टडी में सामने आया है कि कोई अगर एक कप चाय या कॉफी पीते हैं तो इससे आपकी नींद आने का समय भी एक घंटे के लिए बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप 7-8 कप चाय पी लें तो क्या होगा यह आप खुद सोच सकते हैं.

आंत को नुकसान
चाय के कारण होने वाली ब्लोटिंग की समस्या बहुत आम है, हालांकि लोग इसे इग्नोर कर देते हैं. लेकिन ऐसा बार-बार होना पेट की आंतों को नुकसान पहुंचाता है. ब्लोटिंग के लिए जिम्मेदार पेट में ज्यादा सीक्रीड होने वाला ऐसिड होता है, जो आंतों को डैमेज कर सकता है.

डिहाइड्रेशन
ज्यादा चाय पीने पर शरीर की उस प्रणाली पर असर पड़ता है जो उसे हाइड्रेट बनाए रखने में मदद करती है. इसमें मौजूद कैफीन ट्यूब्यूल की सोखने की क्षमता में बाधा डालती है जिससे शरीर डिहाइड्रेट होने लग जाता है.

दिल की बीमारी
चाय में मौजूद कैफीन बहुत तेजी से शरीर में घुलता है जिससे ब्लड प्रेशर भी तेजी से प्रभावित होता है. ऐसा होना दिल की सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. बीपी का लगातार बिगड़ना हार्ट के वर्किंग प्रोसेस पर असर डालते हुए उसे डैमेज कर सकता है जो हार्ट प्रॉब्लम्स को जन्म देगा.

चोटों में मददगार साबित हो सकती है चीनी

गर्भावस्था में रख रही हैं हरतालिका तीज का व्रत, तो जान लें ये बातें

ये आहार हो सकते हैं दिन में अधिक नींद आने के कारण, करें दूर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -