चीन सीमा पर पहुंचे सेना के शीर्ष अधिकारी, निरीक्षण के लिए भरी उड़ान
चीन सीमा पर पहुंचे सेना के शीर्ष अधिकारी, निरीक्षण के लिए भरी उड़ान
Share:

उत्तराखंड के चमोली जिले से लगी चीन सीमा का जायजा लेने के लिए जोशीमठ में सेना के उच्च अधिकारी पहुंचे हुए हैं।वहीं यहां पहुंचे अधिकारियों ने आज सुबह भारत-चीन सीमा की अग्रिम चौकियों का निरीक्षण करने के लिए उड़ान भरी। इसके अलावा सेना के अधिकारी दो हेलिकॉप्टर में नीति घाटी और एक हेलिकॉप्टर में माणा की ओर निकले। बताया जा रहा है कि बरेली से ले. जनरल यहां की स्थिति का जायजा लेने पहुंचे हैं।डीडीहाट (पिथौरागढ़) सीमा पर चीन और नेपाल की गतिविधियों को देखते हुए भारतीय सुरक्षा एजेंसियां अतिरिक्त सतर्कता बरत रहीं हैं। वहीं सीमाओं पर तैनात अर्द्धसैनिक बलों के शीर्ष अधिकारियों ने भी सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया।

इसके साथ ही  नेपाल सरकार के भारतीय क्षेत्र कालापानी, लिपुपास, लिंपियाधूरा को अपने नक्शे में दिखाने और चीनी सैनिकों के लिपुपास में बैनर लहराकर टिनशेड हटाने की चेतावनी के बाद भारत, नेपाल और चीन सीमा को हाई अलर्ट पर रखा गया है।इन सीमाओं पर सुरक्षा की तैयारियों को देखने के लिए सुरक्षा बलों के शीर्ष अधिकारी इन क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं। शनिवार और रविवार को नेपाल-चीन सीमा का जायजा लेने के लिए आईटीबीपी, एसएसबी के आईजी, डीआईजी और सेना के कर्नल रैंक के अधिकारियों ने लिपुपास, कालापानी और नाभीढांग का जायजा लिया। सूत्रों के अनुसार ये शीर्ष अधिकारी कुछ दिन सीमा पर जवानों के साथ रह सकते हैं।नेपाल सीमा पर एसएसबी ने चप्पे-चप्पे पर अपने जवानों की तैनाती कर सुरक्षा कड़ी कर दी है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दें की गलवां की घटना के बाद से लिपुपास में भी आईटीबीपी और भारतीय सेना ने 24 घंटे की कड़ी चौकसी शुरू कर दी है। नेपाल और चीन की तरफ से बॉर्डर पर किसी भी प्रकार की कोई हलचल की सूचना नहीं है, लेकिन भारतीय सुरक्षा बल दोनों सीमाओं पर 24 घंटे कड़ी चौकसी कर लगातार पेट्रोलिंग कर रहे हैं।नेपाल की ओर से कालापानी विवाद के बाद से एसएसबी ने सीमांत के महाकाली नदी के किनारे विभिन्न पोस्टों पर नेपाल सीमा में अपनी गश्त बढ़ा दी है। जवान सीमा पर हर गतिविधि पर पैनी नजर रख रहे हैं। एसएसबी 11वीं वाहिनी के कमांडेंट महेंद्र प्रताप ने कहा कि सीमा पर स्थिति सामान्य है। इस मौके पर असिस्टेंट कमांडेंट जोध सिंह, सहायक उपनिरीक्षक मनमोहन सिंह, रमेश सिंह, गब्बर सिंह, हेड कांस्टेबल भगवान चंद, महिला कांस्टेबल देवकी, अनीता आदि रहे।

SBI में खाता खुलवाना हुआ बिलकुल आसान, बिना कागज़ात के महज 5 मिनिट में खुल जाएगा अकाउंट

वेरिनाग के जंगलों में छिपे दहशतगर्दों को सुरक्षाबलों ने घेरा, मुठभेड़ जारी

अपनी 7 सीटर कार पर Renault दे रहा तगड़ा डिस्काउंट, जाने पूरी डिटेल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -