गडकरी ने क‍िया इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल माल‍िकों के लिए खास एलान, कहा-
गडकरी ने क‍िया इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल माल‍िकों के लिए खास एलान, कहा- "सरकार जल्द देगी नई सौगात..."
Share:

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) देशवासियों को कोई न कोई खुशखबरी दे ही देते है। उनका ऐलान लोगों के ल‍िए नए अनुभव की उम्मीद को और भी ज्यादा बढ़ा दिया है, ज‍िससे लोग भी खुश हो जाते हैं। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बारें में बोला है क‍ि सरकार दिल्ली और मुंबई के बीच एक इलेक्ट्रिक राजमार्ग बनाने की प्लानिंग कर रहे है। जिसके पूर्व भी न‍ित‍िन गडकरी देशवास‍ियों को कई सौगात भी दे दी है।

सरकार इलेक्ट्रिक राजमार्ग की योजना बना रही: नितिन गडकरी ने गुड़गांव में हाइड्रॉलिक ट्रेलर ओनर्स एसोसिएशन के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बोला है कि सरकार दिल्ली और मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक राजमार्ग का प्लान बना रही है। इलेक्ट्रिक राजमार्ग आमतौर पर ऐसी सड़क होती है जिस पर चलने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति की जा रही है। यह बिजली सड़क के ऊपर लगे तारों से वाहन तक पहुंच चुकी है।

सभी जिलों को चार लेन की सड़कों से जोड़ा जाएगा: उन्होंने इस योजना का अधिक ब्योरा न देते हुए बोला है, 'आप ट्रॉलीबस की तरह ट्रॉलीट्रक भी चला सकते हैं।' ट्रॉलीबस एक इलेक्ट्रिक बस होती है जो ओवरहेड तारों से होने वाली बिजली आपूर्ति से चल रही है। इस मौके पर गडकरी ने बोला है कि उनके मंत्रालय ने सभी जिलों को चार लेन वाली सड़कों से जोड़ने का निर्णय कर लिया है। उन्होंने बोला है कि सरकार 2।5 लाख करोड़ रुपये मूल्य की सुरंगों का भी निर्माण कर रही है।

सभी सेवाओं को डिजिटल करने की जरूरत: उन्होंने बोला है कि राज्यों के क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों में भ्रष्टाचार को कम करने के लिए सभी सेवाओं को डिजिटल करने की आवश्यकता है। जिसके पूर्व उन्‍होंने कार और बाइक चलाने वालों को यह कहकर चौंका द‍िया था क‍ि अगले एक से 2 वर्ष में इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल के मूल्य पेट्रोल व्‍हीकल के बराबर होने वाली है। दरअसल, सरकार बढ़ते प्रदूषण को कम करने के ल‍िए इलेक्‍ट्र‍िक व्‍हीकल को प्रमोट कर रही है। लेक‍िन अभी जिनका मूल्य ज्‍यादा होने की वजह से लोग इन्‍हें कम खरीद रहे हैं।

कैसा होता है इलेक्ट्रॉनिक हाइवे?: इलेक्ट्रॉनिक हाइवे या ग्रीन हाइवे को खास तरीके से डिजाइन भी किया जा रहा है। इस तरह के हाइवे पर बहुत हरियाली होने के साथ ही पर्यावरण के ल‍िए और भी कदम उठाए जा रहे है। इस राजमार्ग पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खास लेन, जहां केबल के माध्यम से वाहन चलेंगे। इस पर सरकार की तरफ से केबल से चलने वाली स्पेशल बस और ट्रेनें चलाई जाएंगी। ये बसें 120 किलोमीटर प्रत‍ि घंटा की रफ्तार से चलने वाली है ।

आज लॉन्च की जा सकती Audi की नई कार

Video: 1-2 नहीं ऑटो में बैठे थे 27 लोग, नजारा देखकर दंग रह गई पुलिस

आपके बजट में एकदम फिट हो जाएगी ये बाइक

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -