इन बातों का रखे ख्याल नहीं होंगे बच्चों के पेट में कीड़े
इन बातों का रखे ख्याल नहीं होंगे बच्चों के पेट में कीड़े
Share:

कम उम्र में बच्चों के पेट में कीड़े पड़ना आम बात है। बच्चो को तो जो दिखता है वही खा लेते हैं। इन सब गतिविधियों में वे अपनी सफाई का ठीक से खयाल नहीं रख पाते हैं। यही कारण है कि वे संक्रमित मिट्टी खा लेते हैं या संक्रमित पानी पीते हैं। संक्रमित पानी या मिट्टी खाने से बच्चों के पेट में कीड़े पैदा होते हैं। ये कीड़े या कृमि जमीन पर नंगे पैर चलने से भी शरीर में फैल सकते हैं।

आपकी आँखों के लिए खतरा है Eye मेकअप, जा सकती है रौशनी

यह है मुख्य कारण 

हम आपको बता दें अपने आसपास के स्थानों को साफ न रखने पर कीड़ों का संक्रमण अधिक बढ़ जाता है। जब संक्रमित स्थानों के संपर्क में बच्चे आते हैं तो उनके पेट में भी यह संक्रमण फैलता है, जिससे बच्चों को परेशानी होती है। इसी के साथ दूषित पानी में संक्रमण फैलाने वाले कीड़े हो सकते हैं। बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत अधिक मजबूत नहीं होती है, जिस वजह से दूषित पानी का असर उन पर अधिक पड़ता है।

जीरो फिगर पाने के लिए करती हैं लड़कियां डाइटिंग

इन कारणों से भी होते है कीड़े 

इसी के साथ हम आपको बता दें बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बड़ों के मुकाबले कमजोर होती है। इसलिए उनमें संक्रमण जल्दी फैलता है। इस वजह से बच्चों की ज्यादा देखभाल जरूरी है। साथ ही हम आपको बता दें बच्चों के पेट में कीड़े होने का एक प्रमुख कारण अधपका भोजन खाना भी हो सकता है। इसके अलावा, अगर सब्जियों को पकाने से पहले ठीक से धोया न गया हो तब भी संक्रमण फैलाने वाले कीड़ों के अंडे सब्जियों पर चिपके रह जाते हैं।

बंद नाक खोलने के लिए करें ये उपाय, होगा फायदा

जान लें स्वाइन फ़्लु से बचने के उपाय और उसके लक्षण, दूर रहेगी बीमारी

क्या आपने पी है कभी ब्लू टी, इसमें है औषधीय गुण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -