लगातार चार दिनों की बढ़ोतरी के बाद आज नहीं हुए पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में कोई बदलाव

लगातार चार दिनों तक कीमतों में बढ़ोतरी के बाद सोमवार यानी 18 अक्टूबर को पेट्रोल, डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया। इंडियन ऑयल कॉर्प (आईओसी) के अनुसार, नई दिल्ली में पेट्रोल और डीजल की दरें क्रमश: 105.84 रुपये और 94.57 रुपये प्रति लीटर थीं। अमेरिकी क्रूड अब सात साल के नए उच्चतम स्तर पर है और ब्रेंट तीन साल के उच्चतम स्तर पर है। अमेरिकी क्रूड 0.95 प्रतिशत बढ़कर 83.06 डॉलर प्रति बैरल पर था, जबकि ब्रेंट क्रूड 0.58 प्रतिशत बढ़कर 85.36 डॉलर प्रति बैरल पर था। चेन्नई में पेट्रोल की कीमतें 103 रुपये प्रति लीटर के ठीक ऊपर हैं। चार मेट्रो शहरों में, मुंबई में ईंधन की दरें सबसे अधिक हैं, क्योंकि महाराष्ट्र द्वारा अधिक वैट लगाया जाता है। मूल्य वर्धित कर के कारण राज्यों में ईंधन की दरें अलग-अलग हैं।

यहां चार मेट्रो शहरों में आज पेट्रोल और डीजल की कीमतें हैं - दिल्ली पेट्रोल की कीमत 105.84 जबकि डीजल की कीमत रु. 94.57 मुंबई पेट्रोल @ 111.77, डीजल @ 102.52, चेन्नई पेट्रोल @ 101.01, डीजल @ 98.92, कोलकाता पेट्रोल @ 106.43, डीजल @ 97.68 प्रति लीटर कीमत है।

यह ध्यान देने योग्य है कि पेट्रोल की कीमत अब एविएशन टर्बाइन ईंधन से 33 प्रतिशत अधिक है, दिल्ली में एटीएफ की कीमत अब लगभग 79 रुपये प्रति लीटर है। एटीएफ पर लगने वाला उत्पाद शुल्क पेट्रोल और डीजल पर लगने वाले उत्पाद शुल्क से काफी कम है। साथ ही, एएफटी पर विभिन्न राज्यों द्वारा वसूल की जाने वाली वैट दरें अलग-अलग हैं। डॉलर-रुपये की विनिमय दर का भी स्थानीय ईंधन की कीमतों पर प्रभाव पड़ता है कच्चे तेल का कारोबार डॉलर में होता है।  

सन्यास के एक साल बाद टीम इंडिया में वापस लौटे धोनी, BCCI ने किया ग्रैंड वेलकम

असम में आतंकी हमला करा सकती है ISI, पुलिस ने राज्य में जारी किया अलर्ट

बारिश, बाढ़, भूस्खलन... मौसम विभाग ने इन राज्यों के लिए जारी किया अलर्ट

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -