प्रेगनेंसी के दौरान हरी सब्जियां और फल ऐसे देते हैं लाभ

प्रेगनेंसी के दौरान हरी सब्जियां और फल ऐसे देते हैं लाभ

प्रेगनेंसी में भोजन का चुनाव बहुत ध्यान से किया जाता है क्योंकि, मां जो भोजन करती है वह बच्चे और उसकी सेहत को प्रभावित करता है. प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप हरी सब्ज़ियां, मेथी और ड्राई-फ्रूट्स जैसी कई हेल्दी चीज़ों को आप अपने भोजन में ज़्यादा से ज़्यादा शामिल करती हैं. सेहत के लिए हरी सब्जियां और फल बेहद लाभकारी होते हैं. इसी तरह, मौसमी फलों और लोकल प्रोड्यूस्ड सब्ज़ियों को भी अपनी डायट में जगह दें. आइये जानते हैं किन फ़ॉलो और सब्जियों का सेवन आपके लिए लाभकारी है.   

फूलगोभी- प्रेगनेंट महिलाओं को फॉलिक एसिड की बहुत ज़रूरत होती है. प्राकृतिक तरीकों से अगर आप फॉलिक एसिड प्राप्त करना चाहती हैं, तो, फूलगोभी ज़रूर खाएं. इसमें कैल्शियम और फोलेट के अलावा फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं. ये सारे पोषक तत्‍व प्रेगनेंट महिला और गर्भ में पल रहे बच्‍चे के लिए बहुत पौष्टिक साबित होते हैं.

हरी मटर- मीठी-रसीली मटर के दानों में प्रोटीन के अलावा विटामिन के होता है, जो हमारी हड्डियों की हेल्थ सुधारता है.

शिमला मिर्च-  विटामिन सी प्रेगनेंसी के दौरान होने वाले कई प्रॉब्लम्स से निपटने में आपकी मदद करता है. एक शिमला मिर्च में 209 मिग्रा विटामिन सी होता है. तो, अगर आप एक हेल्दी प्रेगनेंसी चाहती हैं तो अपनी डायट में शामिल करें शिंमला मिर्च.

टमाटर- विटामिन सी और आयरन के साथ-साथ टमाटर में आवश्‍यक एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जिससे सेल डैमेज और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा जा सकता है. आप इसे सलाद, करी और कच्‍चा भी खा सकते हैं.

शकरकंद- रतालू और स्वीट पोटैटो के नाम से जानी जाने वाली शकरकंद  प्रेगनेंट महिला को मॉर्निंग सिकनेस से राहत दिलाती है. यह आयरन का एक अच्छा स्रोत है. आयरन बच्चे की लाल रक्त कोशिकाओं के विकास में मदद करता है. विटामिन ए, पोटैशियम, फाइबर और आयरन जैसे तत्व शकरकंद को एक अच्छा प्रेगनेंसी फूड बनाते हैं. फाइबर से कब्‍ज जैसी समस्‍या खत्‍म होती है, जो कि प्रेगनेंसी के दौरान काफी बढ़ जाती है.

घर बैठे ही कर सकते हैं प्रेगनेंसी का सही टेस्ट

प्रेगनेंसी में खास सेफ होंगी ये सेक्स पोजीशन

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए खास है अजवाइन का हलवा