प्रेम विवाह से लेकर राजनीति तक, कुछ ऐसा था शीला दीक्षित का सफर
प्रेम विवाह से लेकर राजनीति तक, कुछ ऐसा था शीला दीक्षित का सफर
Share:

चंडीगढ़: पंजाब की बेटी और यूपी की बहु बोली जाने वाली शीला दीक्षित देश की राजधानी की सत्ता संभाल चुकीं है। शीला दीक्षित तीन बार दिल्ली की सीएम भी रह चुकी है। वह कांग्रेस की दिग्गज नेताओं में शामिल की जा चुकी है , जिनको राजनीतिक की सबसे कद्दावर महिला नेता कहा जाता था। शीला दीक्षित का राजनीतिक करियर जितना दमदार है, उनकी निजी जिंदगी भी बहुत रोमांचित है।

शीला दीक्षित का प्रेम विवाह: शीला दीक्षित ने अपनी किताब 'सिटीजन दिल्ली: माय टाइम्स माय लाइफ' में अपने जीवन से जुड़ी कई दिलचस्प बातें भी साझा की थी। उनकी लव मैरिज का जिक्र भी किताब में है। प्रसिद्ध स्वतंत्रता सेनानी और पूर्व राज्यपाल व केंद्रीय मंत्री रहे उमा शंकर दीक्षित के बेटे विनोद दीक्षित से उनकी लव मैरिज हुई थी। शीला और विनोद एक ही क्लास में थे। दोनों को प्यार हो गया। चांदनी चौक के पास एक बस में सफर के दौरान विनोद ने शीला को विवाह के लिए प्रपोज कर दिया था। परिवार तक बात पहुंची तो अंतरजातीय विवाह की अड़चन की वजह से बात ठंडी पड़ गई। कॉलेज के उपरांत विनोद ने प्रशासनिक सेवा की परीक्षा पास की और शीला दिल्ली के एक स्कूल में 100 रुपये की सैलरी में पढ़ाने का काम करने लगी। बाद में विनोद ने अपने पिता का शीला से मिलवाया। उमाशंकर दीक्षित को शीला पसंद आईं लेकिन उन्होंने बताया कि इस विवाह के लिए विनोद की मां को मनाना पड़ेगा। विनोद और शीला ने 2 वर्ष इंतजार किया और अंत में दोनों की शादी परिवार की रजामंदी के साथ हुई है।

शीला दीक्षित का राजनीतिक करियर: कॉलेज के उपरांत एक टीचर के तौर पर काम करने वाली शीला दीक्षित ने शादी के उपरांत अपने ससुर के लिए कार्य करना शुरू किया। उनके ससुर उमाशंकर दीक्षित उन दिनों इंदिरा गांधी की गवर्नमेंट में मंत्री बने तो शीला ससुर की कानूनी सहायता कर रही है। इंदिरा गांधी को जब शीला दीक्षित के बारे में पता चला तो उन्होंने शीला को संयुक्त राष्ट्र कमिशन के दल के सदस्य के तौर पर नामित कर दिया है। जिसका उद्देश्य महिलाओं का प्रतिनिधित्व करना है। यहां से उनके राजनीतिक करियर की शुरुआत हुई। 1970 में शीला युवा महिला मोर्चा की अध्यक्ष बनीं। फिर 1984 से 1989 तक कन्नौज सीट से शीला दीक्षित लोकसभा सदस्य बन गई। बता दें कि 20 जुलाई 2019 को हार्ट अटैक की वजह से उनका देहांत हो गया, शीला दीक्षित की पुण्यतिथि पर उन्हें शत-शत नमन शीला दीक्षित की पुण्यतिथि पर उन्हें शत-शत नमन

 पीएम मोदी के 'रेवड़ी कल्चर' वाले बयान पर सियासत शुरू, अखिलेश ने किया पलटवार

इमामों के वेतन के लिए करोड़ों रुपए मंजूर.., लोगों ने पुछा- क्या पुजारियों को भी देते हो सैलरी ?

'उद्धव ने जल्दबाजी में बदले शहरों के नाम', MVA सरकार के फैसलों पर बोले फडणवीस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -