महाराष्ट्र में 16000 करोड़ का फ्रॉड, पुलिस ने दो आरोपियों को दबोचा
महाराष्ट्र में 16000 करोड़ का फ्रॉड, पुलिस ने दो आरोपियों को दबोचा
Share:

मुंबई: महाराष्ट्र के ठाणे में दो व्यक्तियों को एक महत्वपूर्ण वित्तीय अपराध में कथित संलिप्तता के लिए गिरफ्तार किया गया है, जहां उन्होंने भुगतान गेटवे सेवा प्रदाता प्रणाली का उल्लंघन किया और 16,180 करोड़ रुपए से अधिक का गबन किया। संदिग्धों की पहचान भायंदर के 26 वर्षीय अनूप दुबे और मुंबई के 42 वर्षीय संजय नामदेव गायकवाड़ के रूप में हुई है, जो एक फर्म में भागीदार हैं।

धोखाधड़ी की गतिविधियां कथित तौर पर कुछ समय से चल रही थीं, लेकिन यह योजना अप्रैल 2023 में श्रीनगर पुलिस स्टेशन में दर्ज एक शिकायत के बाद सामने आई। शिकायत में भुगतान गेटवे सिस्टम की हैकिंग के बारे में विस्तार से बताया गया, जिसके परिणामस्वरूप 25 करोड़ का नुकसान हुआ। साइबर सेल द्वारा बाद में की गई जांच में 16,180 करोड़ से अधिक के संदिग्ध लेनदेन का पता चला। 6 अक्टूबर को, ठाणे की नौपाड़ा पुलिस ने धोखाधड़ी, आपराधिक विश्वासघात, जालसाजी, आपराधिक साजिश और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम के प्रावधानों सहित विभिन्न धाराओं के तहत पांच व्यक्तियों के खिलाफ मामला दर्ज किया। विशेष रूप से, आरोपियों में से एक, जितेंद्र पांडे, पहले 8 से 10 वर्षों तक बैंकों में रिलेशनशिप और सेल्स मैनेजर के रूप में काम कर चुका था।

कानून प्रवर्तन अधिकारियों को संदेह है कि इस व्यापक रैकेट में कई भागीदार शामिल हो सकते हैं और इसका अखिल भारतीय प्रभाव हो सकता है, जो संभावित रूप से कई कंपनियों और व्यक्तियों को प्रभावित कर सकता है। आरोपियों ने कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग की सुविधा के लिए फर्जी दस्तावेजों का उपयोग करके कई साझेदारी फर्मों की स्थापना की। यह पता चला कि इन व्यक्तियों ने पांच साझेदारी फर्मों की स्थापना की थी, जिसमें 260 बैंक विवरणों की जांच के माध्यम से कुल 16,180 करोड़ के लेनदेन की पहचान की गई थी।

'अल्लाहु अकबर' चिल्लाकर शिक्षक को मारे चाक़ू, मौके पर मौत, फ्रांस की घटना का Video वायरल

पिता के दोस्त ने ही की नाबालिग छात्रा से दरिंदगी, दर्ज हुई FIR

खालिस्तानी आतंकी अर्श डल्ला के दो सहयोगियों को दिल्ली पुलिस ने किया अरेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -