भारतीय छात्रों के लिए फ्रांस ने और बड़ा किया दायरा, पीएम मोदी के दौरे पर किया ये बड़ा ऐलान
भारतीय छात्रों के लिए फ्रांस ने और बड़ा किया दायरा, पीएम मोदी के दौरे पर किया ये बड़ा ऐलान
Share:

पेरिस: फ्रांस में पढ़ाई करने की योजना बना रहे भारतीय छात्रों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। फ्रांसीसी सरकार उन्हें पांच साल का अध्ययन-पश्चात वीजा देने की दिशा में काम कर रही है, जो पिछले दो साल के कार्य वीजा से एक महत्वपूर्ण सुधार है। फ्रांस में बैस्टिल दिवस समारोह में भाग ले रहे प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पेरिस में भारतीय समुदाय को अपने भाषण के दौरान यह घोषणा की।

पहले, फ्रांस में पढ़ने वाले भारतीय छात्र दो साल के अध्ययन के बाद के कार्य वीजा के लिए पात्र थे। हालाँकि, नया निर्णय यह सुनिश्चित करता है कि फ्रांस में मास्टर्स डिग्री हासिल करने वाले भारतीय छात्रों को अब पांच साल का दीर्घकालिक अध्ययन-पश्चात वीजा दिया जाएगा, जिससे उन्हें अधिक अवसर और स्थिरता मिलेगी। उच्च शिक्षा चाहने वाले भारतीय छात्रों के लिए फ्रांस तेजी से लोकप्रिय विकल्प बन गया है। फ्रांसीसी विदेश मंत्री, कैथरीन कोलोना ने सितंबर 2022 में अपनी भारत यात्रा के दौरान उल्लेख किया था कि देश को 2025 तक लगभग 20,000 भारतीय छात्रों की उम्मीद है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 5,000 से अधिक भारतीय छात्रों ने 2019 में फ्रांस में अपनी पढ़ाई पूरी की, और ऐसा माना जाता है कि 2021-22 में लगभग 10,000 छात्रों ने वहां अपनी पढ़ाई पूरी की।

विशेषज्ञ इस बात पर प्रकाश डालते हैं कि फ्रांस का शैक्षणिक माहौल, विशेष रूप से प्रबंधन पाठ्यक्रमों के क्षेत्र में, भारतीय छात्रों के लिए उपयुक्त है। वे मजबूत सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक सीखने के अवसरों के संयोजन पर जोर देते हैं। फ्रांस के कई बिजनेस स्कूलों में छात्रों को स्नातक की डिग्री की पढ़ाई के पहले वर्ष से शुरू होने वाली वार्षिक इंटर्नशिप में भाग लेने की आवश्यकता होती है, जिससे स्नातक स्तर की पढ़ाई के समय तक कम से कम 15 महीने का पेशेवर अनुभव सुनिश्चित होता है। कुल मिलाकर, अध्ययन के बाद वीजा की अवधि बढ़ाने के इस नए निर्णय से उन भारतीय छात्रों को लाभ होने की उम्मीद है जो फ्रांस में उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और अपने करियर की संभावनाओं को बढ़ाना चाहते हैं।

राष्ट्रपति मैक्रों को सितार, PM को मार्बल टेबल, जानें फ्रांस दौरे पर पीएम मोदी ने क्या-क्या उपहार दिए

'ये दोस्ती वैश्विक भलाई के लिए..', राष्ट्रपति मैक्रों के साथ स्टेट डिनर के दौरान बोले पीएम मोदी

अंगकोर वाट: दुनिया के सबसे बड़े धर्मस्थल के बारे में जानते हैं आप ?

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -