100 थिंक टैंकर की लिस्ट में चार भारतीय भी शामिल
100 थिंक टैंकर की लिस्ट में चार भारतीय भी शामिल
Share:

वॉशिंगटन: अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भी भारतीय युवाओ के अद्भुत दिमाग के कायल है. इसके लिए उन्होंने अपने यहाँ के युवाओ को भी चेताया था की वे इंडियन ब्रेन से सतर्क रहे. आपको बता दे की अमेरिका से प्रकाशित होने वाली पत्रिका फॉरेन पॉलिसी ने 100 थिंक टैंकर की लिस्ट में चार भारतीयों को भी सम्मिलित किया है. इसमें सबसे पहला नाम है न्यूयॉर्क में रहने वाली इपीबोन की सह संस्थापक नीना टंडन. नीना टंडन ने सुरक्षा, मानवाधिकार व विश्व स्वास्थ्य पर तथा ऐसे ही अन्य क्षेत्रो में इसकी उन्नति के लिए कई आविष्कारक कार्य को अंजाम दिया है.

नीना ने मरीज के स्टेम सेल से नई हड्डियां निकालने का तरीका ढ़ूंढा है. इसके बाद इस लिस्ट में दूसरा नाम है गूगल के महाप्रबंधक राजन आनंदन. आपको बता दे कि आनंदन ने मोबाईल फोन निर्माता कंपनियो को कहा कि वे भारत में सस्ते फोन का ईजाद करे. आनंदन ने भारत में इंटरनेट और मोबाइल को आम आदमी के पहुंच में लाने के लिए गूगल जैसी बड़ी कंपनी के प्रभाव का बखूबी इस्तेमाल किया.

तीसरे नंबर पर है प्राइसवाटरकूपर की आयशा खन्ना. शैनॉन सीलर के सहयोग से आयशा खन्ना ने महिलाओं को स्टार्ट अप के लिए पूंजी मुहैया कराई, तथा चौथे नंबर पर है भारतीय मूल के जैनब गाडियाली. भारतीय मूल के जैनब गाडियाली ने सोशलमीडिया साइट्स फेसबुक पर काम करते हुए दुनिया भर की महिला प्रोग्रामरों के योगदान को दुनिया के सामने प्रस्तुत किया. इन्होने महिलाओ के लिए  'वोग्रामर' नाम का अभियान चलाया। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -