पूर्व अमेरिकी वायु सेना अधिकारी चक येगर का निधन
पूर्व अमेरिकी वायु सेना अधिकारी चक येगर का निधन
Share:

पूर्व अमेरिकी वायु सेना अधिकारी चार्ल्स 'चक' येजर 23 वर्ष की आयु में ध्वनि की गति को तोड़ने वाले पहले पायलट थे। 7 दिसंबर 2020 को सोमवार को 97 साल की उम्र में उनकी मृत्यु हो गई, उन्होंने ट्विटर पर अपनी पत्नी विक्टोरिया येजर की पुष्टि की।

 

नासा के प्रशासक जिम ब्रिडेनस्टाइन ने येजर की मौत के बारे में एक बयान में कहा "हमारे राष्ट्र के लिए एक जबरदस्त नुकसान है।" येजर का जन्म 23 फरवरी 1923 को हुआ था और उनके पिता एक तेल और गैस ड्रिलर और किसान थे। ब्रिडेनस्टाइन ने अपने बयान में कहा कि “जनरल येजर की अग्रणी और अभिनव भावना ने आकाश में अमेरिका की क्षमताओं को उन्नत किया और हमारे देश के सपनों को जेट युग और अंतरिक्ष युग में बढ़ते हुए सेट किया। उन्होंने कहा, 'आप जोखिमों पर ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं। आप परिणामों पर ध्यान केंद्रित करें। कोई भी जोखिम बहुत जरूरी नहीं है कि आवश्यक काम को पूरा होने से रोका जाए।'' अमेरिकी वायु सेना के परीक्षण पायलट चक येजर ने बेल एक्स -1 को उड़ा दिया, जिसने अपनी पत्नी के सम्मान में ग्लैमरस ग्लेन का उपनाम लिया था और ध्वनि अवरोध को तोड़ दिया था। 

वही उनके करतब को लगभग एक साल तक शीर्ष गुप्त रखा गया जब दुनिया को लगा कि अंग्रेजों ने पहले ध्वनि अवरोधक को तोड़ा है और केवल जून 1948 में सार्वजनिक किया है। येजर को 65 साल बाद फिर से आसमान पर ले जाया गया, अपनी ऐतिहासिक उड़ान को मनाने के लिए एक एफ -15 ईगल की पिछली सीट पर, क्योंकि यह कैलिफोर्निया के मोजावे रेगिस्तान से 30,000 फीट से अधिक की ध्वनि अवरोधक था। अभिनेता सैम शेपर्ड ने उन्हें फिल्म "द राइट स्टफ" में चित्रित किया, 36 साल बाद टॉम वोल्फ पुस्तक पर आधारित है।

वर्ल्ड हेरिटेज सिटीज की लिस्ट में शमिल हुए मप्र के ये दो शहर

केंद्रीय खेल मंत्री ने WADA को दी चेतावनी, कहा- राष्ट्रीय डोप परीक्षण प्रयोगशाला से हटाए प्रतिबंध

पोप फ्रांसिस मार्च में करेंगे इराक की यात्रा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -