पूर्व कानून मंत्री और प्रशांत भूषण के पिता शांति भूषण ने दुनिया को कहा अलविदा
पूर्व कानून मंत्री और प्रशांत भूषण के पिता शांति भूषण ने दुनिया को कहा अलविदा
Share:

प्रशांत भूषण के पिता पूर्व कानून मंत्री शांति भूषण का 97 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। बीते कुछ दिनों से शांति भूषण बहुत बीमार चल रहे थे, उनकी सेहत अच्छी नहीं है। उन्होंने अपने दिल्ली वाले निवास पर आखिरी सांस ली। शांति भूषण सिर्फ देश के पूर्व कानून मंत्री नहीं थे, बल्कि विधि न्याय शास्त्र और संविधान विशेषज्ञ भी उन्हें कहा जाता है। कानूनी मुद्दों पर उनकी पकड़ काफी मजबूत कही जा रही है।

जानकारी के लिए बता दें कि शांति भूषण वर्ष 1977 से 1979 तक देश के कानून मंत्री भी थे। वे मोरारजी देसाई की सरकार के वक्त मंत्री बनाए गए थे। जिसके उपरांत वर्ष 1980 में शांति भूषण की जिंदगी में एक बड़ा परिवर्तन भी देखने के लिए मिल रहा है। उनकी तरफ से एनजीओ Centre for Public Interest Litigation की शुरुआत भी कर दी है। उस एक NGO के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट तक देशहित से जुड़ीं कई याचिकाएं पहुंची थीं। जिसके साथ साथ वर्ष 2018 में भी शांति भूषण उस वक़्त सुर्खियों में आ गए थे जब उन्होंने मास्टर ऑफ रोस्टर में बदलाव को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर भी कर दी गई थी। 

अभी के लिए उनकी मौत से राजनीतिक गलियारे में भी शोक है। पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लिखा कि शांति भूषण जी लीगल फील्ड में अपने योगदान के लिए याद रखे जाने वाले है। उनका पिछड़ों की आवाज उठाने वाला जुनून भी याद रखा जाने वाला है। उनके जाने का दर्द है। परिवार के प्रति संवेदनाए हैं। इसी तरह दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने भी शांति भूषण के निधन पर दुख व्यक्त किया है। उन्होंने लिखा कि शांति भूषण जी के निधन से स्तब्ध हूं। देश ने एक महान वकील को खो चुके है।

वैसे शांति भूषण अपनी तल्ख राजनीतिक टिप्पणियों के लिए भी जाने जा रहे है। जब से प्रशांत भूषण का आम आदमी पार्टी से वास्ता खत्म हुआ था, शांति भूषण द्वारा कई मौकों पर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधा गया। कुछ साल पहले एक बयान में शांति भूषण ने कहा था कि अरविंद केजरीवाल का समर्थन करना हमारी भूल थी। लोकतांत्रिक राजनीति नहीं कर रही है आम आदमी पार्टी। जिस तरह से प्रशांत को पार्टी से निकाला गया बिल्कुल गलत ही थी। पार्टी अलग है और उसकी सोच भी अलग है लेकिन AAP और बाकी पार्टियों में कोई अंतर नहीं है।

निर्दलीय महापौर प्री‍ति सूरी ने थामा भाजपा का दामन

CM योगी का बड़ा बयान, कहा- "सनातन धर्म भारत का राष्ट्रीय धर्म..."

कांग्रेस नेता राशिद अल्वी के बयान पर बीजेपी का पलटवार, कहा- "मैं सर्जिकल स्ट्राइक की विश्वसनीयता..."

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -