अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस के पूर्व विधायक युमसेन माटे की निर्मम हत्या
अरुणाचल प्रदेश में कांग्रेस के पूर्व विधायक युमसेन माटे की निर्मम हत्या
Share:

ईटानगर: 16 दिसंबर को तिरप जिले में अरुणाचल प्रदेश के पूर्व विधायक युमसेन माटे की हत्या ने उग्रवाद-प्रवण क्षेत्र में बढ़ती सुरक्षा चुनौतियों पर चिंता बढ़ा दी है। तिरप, चांगलांग और लोंगडिंग जिलों की गंभीर स्थिति पर प्रकाश डालते हुए राहो गांव में एक समारोह के दौरान खोनसा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले माटे पर अज्ञात हमलावरों ने बेरहमी से हमला किया।

हमले के पीछे का मकसद स्पष्ट नहीं है, लेकिन संदेह संदिग्ध आतंकवादियों की संलिप्तता की ओर इशारा करता है, जो क्षेत्र की संवेदनशीलता को रेखांकित करता है। युमसेन माटेई, जो 2015 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में चले गए, की एक जटिल राजनीतिक यात्रा थी जिसमें संसदीय सचिव के रूप में कार्य करना शामिल था। यह घटना सशस्त्र बल (विशेष शक्तियां) अधिनियम (एएफएसपीए) द्वारा बढ़े हुए क्षेत्र में उग्रवाद और अशांति की पृष्ठभूमि में घटित होती है। म्यांमार के साथ खुली सीमा साझा करने वाले तिरप, चांगलांग और लोंगडिंग, असम और नागालैंड के प्रतिबंधित उग्रवादी समूहों के लिए पारगमन मार्ग और हॉटस्पॉट बन गए हैं।

क्षेत्र में जबरन वसूली और अपहरण के हालिया मामले निवासियों की सुरक्षा को लेकर चिंता पैदा करते हैं। यह घटना 2019 की त्रासदी की याद दिलाती है जब नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) के विधायक तिरोंग अबो, जो उसी खोंसा पश्चिम निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते थे, और 10 अन्य लोग संदिग्ध आतंकवादियों का शिकार हो गए थे। जैसा कि अधिकारी घटना की जांच कर रहे हैं, फोकस उग्रवाद के मूल कारणों को संबोधित करने और अरुणाचल प्रदेश के अशांत सीमावर्ती जिलों में निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर केंद्रित है। इस नाजुक क्षेत्र में जानमाल के और नुकसान को रोकने के लिए अशांति को कम करने और सुरक्षा उपायों को बढ़ाने के लिए रणनीतिक हस्तक्षेप जरूरी है।

आकाश SAM ने एक साथ चार लक्ष्यों को भेदकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, स्वदेशी मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सफल परिक्षण

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ एक्शन, BSF जवान की हत्या के मामले में चार माओवादी गिरफ्तार

ISIS का अड्डा बनी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ! आतंकी गतिविधियों में शामिल दो छात्र, यूपी ATS ने अब्दुल और फैजान पर रखा इनाम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -