ISIS का अड्डा बनी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ! आतंकी गतिविधियों में शामिल दो छात्र, यूपी ATS ने अब्दुल और फैजान पर रखा इनाम
ISIS का अड्डा बनी अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी ! आतंकी गतिविधियों में शामिल दो छात्र, यूपी ATS ने अब्दुल और फैजान पर रखा इनाम
Share:

अलीगढ़: एक महत्वपूर्ण घटनाक्रम में, उत्तर प्रदेश आतंकवाद निरोधी दस्ते (एटीएस) ने अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (AMU) के दो छात्रों की जानकारी देने वाले प्रत्येक व्यक्ति को 25,000 रुपये का इनाम देने की पेशकश की है।  AMU के छात्र कुख्यात आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक एंड सीरिया (ISIS) से जुड़े हुए हैं। पहचाने गए व्यक्ति संभल के 25 वर्षीय अब्दुल समद मलिक और प्रयागराज के 24 वर्षीय फैजान बख्तियार हैं। दोनों सामाजिक कार्य में मास्टर डिग्री हासिल कर रहे थे और एएमयू के वीएम हॉल हॉस्टल के निवासी थे।

दोनों आरोपी कथित तौर पर स्टूडेंट्स ऑफ़ अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (SAMU) संगठन से जुड़े हुए थे और ISIS की विचारधारा के प्रचार-प्रसार में सक्रिय रूप से भाग लेते थे। यह रहस्योद्घाटन अधिकारियों द्वारा हाल ही में की गई सफलताओं के मद्देनजर आया है, जिसके परिणामस्वरूप 2 अक्टूबर से उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में आतंकवादी समूह के मॉड्यूल से जुड़े नौ लोगों की गिरफ्तारी हुई है। अतिरिक्त महानिदेशक (एडीजी) एटीएस मोहित अग्रवाल के अनुसार, ISIS पुणे मॉड्यूल के सदस्य अब्दुल्ला अरसलान और माज़ बिन तारिक को 3 नवंबर को गिरफ्तार किया गया था। विशेष रूप से, मॉड्यूल में अब्दुल समद मलिक और फैज़ान बख्तियार सहित कई एएमयू छात्र शामिल थे। जांच में मॉड्यूल से जुड़े व्यक्तियों की पहचान की गई, जिनमें मोहम्मद अरशद वारसी, मोहम्मद शाहनवाज आलम, रिजवान अब्दुल हाजी अली, वजीहुद्दीन अली खान, अब्दुल्ला अरसलान, माज़ बिन तारिक और मोहम्मद नावेद सिद्दीकी शामिल हैं।

3 नवंबर को, एटीएस ने औपचारिक रूप से शाहनवाज और दस अन्य के खिलाफ गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और भारतीय दंड संहिता की धारा 121-ए और 122 की विभिन्न धाराओं के तहत आरोप दायर किए। इस नेटवर्क का खुलासा 2 अक्टूबर को हुआ जब AMU के SAMU से जुड़े शाहनवाज और रिजवान को मुंबई एटीएस ने पकड़ा था। इसके बाद, 3 नवंबर को अरसलान और तारिक की गिरफ्तारी के साथ, यूपी एटीएस ने शाहनवाज और अन्य के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की। आगे की जांच के बाद 11 नवंबर को छत्तीसगढ़ के दुर्ग में वजीहुदीन की गिरफ्तारी हुई। एएमयू से पीएचडी करने वाले वजीहुद्दीन को कथित तौर पर SAMU सदस्य होने की आड़ में ISIS नेटवर्क द्वारा नियुक्त किया गया था।

मॉड्यूल से जुड़े होने के संदेह में चार और व्यक्तियों को संभल और भदोही जिलों में हिरासत में लिया गया, जिनकी पहचान वर्तमान या पूर्व AMU छात्रों के रूप में की गई है। इनमें नावेद सिद्दीकी, मोहम्मद नोमान, मोहम्मद नाजिम और रकीब इमाम शामिल हैं। कानून एवं व्यवस्था के विशेष महानिदेशक प्रशांत कुमार के अनुसार, एटीएस ने इस ISIS नेटवर्क के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की है, जिसमें SAMU से जुड़े स्वयं-कट्टरपंथी व्यक्ति शामिल हैं। समूह का उद्देश्य ISIS की विचारधारा को फैलाना और वैश्विक स्तर पर इस्लामी कानून लागू करना था।

वजीहुद्दीन अली खान ने भारत में जिहाद करने के इरादे से युवाओं को ISIS की जिहादी विचारधारा से प्रेरित करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया। अलीगढ़, प्रयागराज, लखनऊ, संभल, रामपुर और कौशांबी सहित विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय मॉड्यूल ने AMU छात्रों को अपने रैंक में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया। पुणे मॉड्यूल के कथित मास्टरमाइंड वजीहुद्दीन को पाकिस्तान स्थित एक हैंडलर से आतंकवादी कृत्यों के निर्देश मिले थे। गौरतलब है कि शाहनवाज और रिजवान को पहले दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने गिरफ्तार किया था। एटीएस राष्ट्रीय सुरक्षा बनाए रखने और जनता की सुरक्षा की दिशा में काम करते हुए, इस खतरनाक ISIS मॉड्यूल से जुड़े व्यक्तियों के जटिल जाल की जांच और उसे नष्ट करना जारी रखे हुए है।

आकाश SAM ने एक साथ चार लक्ष्यों को भेदकर बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, स्वदेशी मिसाइल डिफेंस सिस्टम का सफल परिक्षण

छत्तीसगढ़ में शुरू हुआ एक्शन, BSF जवान की हत्या के मामले में चार माओवादी गिरफ्तार

गौहत्या और धर्मान्तरण रोकने के लिए छत्तीसगढ़ सीएम विष्णुदेव ने लोगों से की यह अपील

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -