विदेश मंत्री जयशंकर का खुलासा, अंग्रेज भारत से लूटकर ले गए थे इतनी की संपत्ति
विदेश मंत्री जयशंकर का खुलासा, अंग्रेज भारत से लूटकर ले गए थे इतनी की संपत्ति
Share:

नई दिल्लीः देश में अक्सर ब्रिटिश रूल के समय भारत से लूटे गए धनों की चर्चा होती रहती है। इसको लेकर तरह-तरह के आंकड़े सामने आते रहते हैं। इस बारे में सरकार की तरफ से बड़ा बयान आया है। भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा कि ब्रिटिश शासक कॉलोनियल रूल के दौरान भारत से वर्तमान वैल्यू में 45 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति लेकर गए थे। विदेश मंत्री ने वाशिंगटन में अटलांटिक काउंसिल इन वाशिंगटन डीसी को संबोधित करते हुए यह बात कही। अपने संबोधन के दौरान उन्होंने विश्व के परिप्रेक्ष्य में भारत के हालात के बारे में चर्चा की।

उन्होंने कहा कि ब्रिटिश भारत में 18वीं शताब्दी के मध्य में आए थे। एक आर्थिक अध्ययन में यह समझने की कोशिश की गई थी कि ब्रिटिश भारत से कितनी संपत्ति लेकर गए थे। इस अध्ययन में यह निष्कर्ष निकला कि ब्रिटिश शासकों ने भारत से 45 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति लूटी थी। जयशंकर ने बताया कि भारत ने ब्रिटेन के औपनिवेशिक शासन के दौरान लगातार दो सदियों तक 'अपमान' झेला। विदेश मंत्री ने कहा, ''भारत ने दो सदियों तक पश्चिम की ओर से किये गए अपमान को सहा है, जो भारत में 18वीं शताब्दी के मध्य में आए थे।

इस बारे में एक आर्थिक अध्ययन किया गया, जिसके मुताबिक ब्रिटिश भारत से आज के मूल्य के हिसाब से 45 ट्रिलियन डॉलर की संपत्ति लेकर गए थे।'' एस जयशंकर का बयान ऐसे वक्त में आया है जब भारत अपनी आजादी 73वें साल में प्रवेश कर चुका है मगर आज भी देश की इकोनॉमी तीन ट्रिलियन डॉलर के आसपास की है। पीएम मोदी की सरकार दूसरे कार्यकाल मिलने के बाद से 2025 तक देश को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के लिए लगातार कोशिशों में लगी है।

विनिवेश प्रक्रिया में सरकारी अड़चनों को दूर करने के लिए सरकार ने उठाया यह कदम

सरकारी बैंकों के कर्मचारियों को मिला दिवाली का यह तोहफा

कंज्यूमर कांफिडेंस छह साल के सबसे निचले स्तर पर, रिजर्व बैंक ने जारी किया डाटा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -