शुरू हुई गुलाबी ठंडी, हजारों किलोमीटर दूर से तापी के तट पर पहुंचे विदेशी मेहमान
शुरू हुई गुलाबी ठंडी, हजारों किलोमीटर दूर से तापी के तट पर पहुंचे विदेशी मेहमान
Share:

अहमदाबाद: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और मौसम का मजा लेने के लिए हजारों किमी की दूरी तय करके विदेशी पक्षी तापी (Tapi) नदी के किनारे प्रजनन के लिए आ रहे हैं. इसकी विशेष बात यह है की इस वर्ष इन पक्षियों की पिछले वर्षों के मुकाबले काफी कम हो गई है. सर्दियों के मौसम के दौरान ऑस्ट्रेलियन पक्षी प्रजनन करने के लिए टापू जैसे स्थलों को अधिक पसंद करते हैं.

सूरत में गुलाबी ठंडी का आगाज़ हो चुका है अब यह पक्षी भी प्रजनन करने दूर देश से यहां तापी नदी के तट पर बड़ी तादाद में देखने को मिल रहे है. ये पक्षी यहां लोगों के लिए आर्कषण का केंद्र बने हुए हैं. किन्तु पर्यावरण में परिवर्तन के चलते इस बार विदेशी पक्षियों की तादाद बढ़ी है लगभग 2500 से 3000 पक्षी तापी नदी के किनारे देखने मिल रहे है. आस्ट्रेलिया से आने वाले इन पक्षियों को "ब्लैक हेडेड गर्ल और ब्राउन हेडेड गर्ल के तौर पर जाना जाता है. पक्षियों के इन झुंडों ने प्रजनन के लिए तापी नदी के किनारे  को चुना है. 

शहर के लोग सुबह-सुबह प्रजनन के लिए आए पक्षियों को देखने के लिए यहाँ आ रहे हैं. फिलहाल इन पक्षियों को भुजिया और आटा जैसा खाना दिया जा रहा हैं. इस भोजन के लिए पक्षियों का एक बड़ा झुंड लोगों के चारों तरफ घूमता है. आम तौर पर पक्षी मानव से बहुत दूर होते हैं, किन्तु ऑस्ट्रेलिया के इन पक्षियों को इंसान का कोई डर नहीं है. 

ग्रेटर नोएडा के निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जनवरी में शुरू होगा मेट्रो विस्तार का काम

ई-कॉमर्स के जरिये गिफ्ट के आयत पर लगी रोक क्‍लब फैक्‍ट्री और shein को लगा झटका

कमजोर आर्थिक आंकड़ों के बाद भी Sensex में 357 अंकों का उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -