ई-कॉमर्स के जरिये गिफ्ट के आयत पर लगी रोक क्‍लब फैक्‍ट्री और shein को लगा झटका
ई-कॉमर्स के जरिये गिफ्ट के आयत पर लगी रोक क्‍लब फैक्‍ट्री और shein को लगा झटका
Share:

अब जीवन रक्षक दवाइयों और राखी के अलावा अन्य कोई भी सामान ई-कॉमर्स के माध्यम से गिफ्ट के रूप में विदेश से नहीं मंगाया जा सकता है ।भारत  सरकार ने एक आदेश जारी कर ऐसे सभी तरह के आयात पर रोक लगा दी गयी है। इस संबंध में विदेश व्यापार महानिदेशालय ने गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है ।भारत के  वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार देश में ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के माध्यम से कई कई तरह के सामान बतौर गिफ्ट आयात किए जा रहे थे। इससे न केवल घरेलू उत्पादों की बिक्री प्रभावित हो रही थी, इसके अलावा सरकार को राजस्व का भी नुकसान हो रहा था। 

गिफ्ट के तौर पर आने वाला यह सभी सामान आयात शुल्क से मुक्त होता था। भारत सरकार लंबे अरसे से इस तरह के गिफ्ट के रूप में होने वाले आयात को सीमित करने पर विचार कर रही थी| अधिसूचना के मुताबिक अब ई-कॉमर्स के जरिये सामान केवल ड्यूटी चुकाकर आयात किया जा सकेगा। इसके साथ, गंभीर बीमारी से पीडि़त परिजनों के लिए विदेश में रहने वाले लोग जीवन रक्षक दवाइयां बेझा जा सकता है| 

भारत सरकार के इस कदम से क्‍लब फैक्‍ट्री, Wish और Shein जैसी कंपनियां भारत में अब गिफ्ट के तौर पर ग्राहकों को सामान नहीं भेज सकती है। चीन के ई-कॉमर्स वेंडर्स बिना ड्यूटी का भुगतान किए कॉमर्शियल शिपमेंट को गिफ्ट बता कर भेजा करती थीं। 

 

दुनिया की 100 सबसे ताकतवर महिलाओं में शामिल हुईं निर्मला सीतारमण, फोर्ब्‍स ने जारी की सूची

लगातार दूसरे दिन कम हुए पेट्रोल के दाम, डीजल की कीमतों में कोई परिवर्तन नहीं

RBI गवर्नर ने बैंकों को किया सतर्क, कहा- अभी और बिगड़ेंगे आर्थिक हालात, तैयार रहें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -