फोर्ब्स ने जारी की 100 शीर्ष भारतीय धनकुबेरों की सूची, अडानी से काफी आगे निकले मुकेश अंबानी
फोर्ब्स ने जारी की 100 शीर्ष भारतीय धनकुबेरों की सूची, अडानी से काफी आगे निकले मुकेश अंबानी
Share:

मुंबई: भारत में हुए एक नाटकीय बदलाव के तहत, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी, वर्ष 2023 के लिए फोर्ब्स इंडिया की 100 सबसे अमीर सूची में प्रतिष्ठित नंबर एक स्थान पर पहुंच गए हैं। अंबानी, भारतीय व्यवसाय के एक दिग्गज लैंडस्केप ने 92 बिलियन अमेरिकी डॉलर की चौंका देने वाली कुल संपत्ति के साथ भारत के सबसे धनी व्यक्ति के रूप में अपना सिंहासन पुनः प्राप्त कर लिया है।

फोर्ब्स के मुताबिक, 2022 में भारत के सबसे अमीर शख्स का खिताब अपने नाम करने वाले अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी इस साल फिसलकर दूसरे स्थान पर आ गए हैं। घटनाओं के इस अप्रत्याशित मोड़ को समूह के शेयरों में भारी गिरावट के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो अमेरिका स्थित शार्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट से शुरू हुआ था। जनवरी-फरवरी 2023 में रिपोर्ट जारी होने से अडानी समूह के मूल्यांकन में भारी गिरावट आई, जिसके परिणामस्वरूप अंततः उन्हें शीर्ष स्थान से नीचे जाना पड़ा था।

भारत के धनकुबेरों में फेरबदल:-

जबकि स्पॉटलाइट शीर्ष दो स्थानों पर मजबूती से टिकी हुई है, 2023 के लिए फोर्ब्स इंडिया की 100 सबसे अमीर सूची में कई उल्लेखनीय बदलाव और स्थान परिवर्तन हुए हैं। HCL टेक्नोलॉजीज के सम्मानित संस्थापक और मानद चेयरमैन शिव नादर ने तीसरा स्थान हासिल किया है। यह उल्लेखनीय वृद्धि मुख्य रूप से पिछले वर्ष के दौरान एचसीएल टेक्नोलॉजीज के शेयर मूल्य में 42% की आश्चर्यजनक वृद्धि के कारण है, जिसने उन्हें भारत के सबसे धनी व्यक्तियों की शीर्ष श्रेणी में वापस ला दिया है।

ओपी जिंदल समूह की पूर्व चेयरपर्सन सावित्री जिंदल 24 अरब अमेरिकी डॉलर की शानदार संपत्ति के साथ सूची में चौथे स्थान पर हैं। भारत के सबसे अमीर लोगों के बीच उनकी स्थिर उपस्थिति उनके परिवार की व्यावसायिक विरासत की स्थायी ताकत को दर्शाती है।

फोर्ब्स इंडिया की सबसे अमीर सूची 2023: - 

मुकेश अंबानी - 92 बिलियन अमेरिकी डॉलर
गौतम अडानी और परिवार - 68 बिलियन अमेरिकी डॉलर
शिव नादर - 29.3 बिलियन अमेरिकी डॉलर
सावित्री जिंदल और परिवार - 24 अरब अमेरिकी डॉलर
राधाकिशन दमानी और परिवार - 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर
साइरस पूनावाला - 20.7 बिलियन अमेरिकी डॉलर
हिंदुजा परिवार - 20 बिलियन अमेरिकी डॉलर
दिलीप सांघवी और परिवार - 19 बिलियन अमेरिकी डॉलर
कुमार बिड़ला - 17.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर
शापूर मिस्त्री और परिवार - 16.9 बिलियन अमेरिकी डॉलर

फोर्ब्स इंडिया रिचेस्ट लिस्ट 2023 शीर्ष दस से आगे तक फैली हुई है, जिसमें बिजनेस टाइकून और उनकी असाधारण संपत्ति की एक शानदार श्रृंखला शामिल है। प्रौद्योगिकी मुगलों से लेकर औद्योगिक दिग्गजों तक, इस सूची के प्रत्येक व्यक्ति ने भारत के आर्थिक परिदृश्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। यह वार्षिक रैंकिंग, भारत के वित्तीय कैलेंडर में एक बहुप्रतीक्षित घटना है, जो देश के कारोबारी माहौल की स्थायी गतिशीलता के प्रमाण के रूप में कार्य करती है। यह न केवल इन दिग्गजों की वित्तीय शक्ति को दर्शाता है बल्कि देश की अर्थव्यवस्था पर उनके स्थायी प्रभाव को भी दर्शाता है।

'मुस्लिम देशों से रिश्ते बिगड़ जाएंगे..', इजराइल पर हुए आतंकी हमले की भारत ने की निंदा, तो कांग्रेस नेत्री शमा मोहम्मद ने दी चेतावनी

7 रुपए प्रति लीटर तक सस्ता हो सकता है पेट्रोल, कच्चे तेल में आई 11 फीसद की गिरावट

शराब घोटाले में संजय सिंह को नहीं मिली राहत, कोर्ट ने बढ़ा दी हिरासत अवधि, 2 करोड़ की रिश्वत का मामला !

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -