Forbes ने जारी की भारत के शीर्ष 100 धनकुबेरों की सूची, रिपोर्ट में इंडिया की जमकर तारीफ

नई दिल्ली: बिजनेस मैगजीन Forbes ने वर्ष 2021 में भारत के 100 धनकुबेरों की फेहरिस्त जारी की है. इसके अनुसार, इन 100 अमीरों की कुल संपत्ति रिकॉर्ड 775 अरब डॉलर (लगभग 58.06 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंच चुकी है. इस फेहरिस्त में लगभग 92.7 अरब डॉलर (करीब 6.89 लाख करोड़ रुपये) की संपत्ति के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी शीर्ष पर हैं. 

Forbes Asia के नवीनतम अंक में आई इस लिस्ट के अनुसार, 74.8 अरब डॉलर (लगभग 5.6 लाख करोड़ रुपये) के नेटवर्थ के साथ अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी इस सूची में दूसरे स्थान पर हैं. इस रिपोर्ट में भारत की प्रशंसा करते हुए कहा गया है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर से अच्छे तरह से सामना करने के कारण दुनिया की छठी सबसे बड़ी इकोनॉमी भारत में निवेशकों का विश्वास बढ़ा है. शेयर बाजार में BSE का बेंचमार्क सेंसेक्स एक साल पहले के मुकाबले 52 फीसदी मजबूत हुआ है. इस कारण देश के 100 अमीरों का धन रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है. बीते 12 महीने में उनका धन 50 फीसदी यानी लगभग 257 अरब डॉलर की बढ़त के साथ 775 अरब डॉलर तक पहुंच गया है.  

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बढ़त का लगभग 20 फीसदी हिस्सा अकेले गौतम अडानी के कारण है, जिनकी संपत्त‍ि एक साल में तक़रीबन तीन गुना बढ़कर 74.8 अरब डॉलर (लगभग 5.6 लाख करोड़ रुपये) हो गई है. वह अमीरों की इस सूची में निरंतर  तीसरे साल नंबर दो पर बने हुए हैं. मुकेश अंबानी इस फेहरिस्त में लगातार 2008 से पहले स्थान पर बने हुए हैं.  करीब 31 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ HCL के फाउंडर श‍िव नाडर तीसरे और 29.4 अरब डॉलर की प्रॉपर्टी के साथ राधाकृष्ण दमानी इस फेहरिस्त में चौथे पायदान पर हैं. लिस्ट में साइरस पूनावाला को पांचवें, लक्ष्मी मित्तल को छठे, सावित्री जिंदल को सातवें, उदय कोटक को आठवें, पालोनजी मिस्त्री को नौवें और कुमार मंगलम बिड़ला को 10वें स्थान पर शामिल किया गया है. 

श्रीनगर: स्कूल में घुसकर आतंकियों ने की फायरिंग, प्रिंसिपल और टीचर की मौत

शुरुआती कारोबार में 500 अंक से ज्यादा चढ़ा सेंसेक्स, 17,800 के पार निफ्टी

नवरात्री के पहले दिन आम जनता को लगा झटका, फिर बढ़ गए पेट्रोल-डीजल के भाव

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -