पहली बार गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बनेंगी भारतीय वायुसेना की 48 महिला अग्निवीर
पहली बार गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बनेंगी भारतीय वायुसेना की 48 महिला अग्निवीर
Share:

नई दिल्ली: देश के इतिहास में पहली 48 अग्निवीर वायु महिलाएं भारतीय वायु सेना के गणतंत्र दिवस दल का हिस्सा बनने वाली हैं। एक अधिकारी ने बताया कि भारतीय वायुसेना के मार्चिंग दल का नेतृत्व स्क्वाड्रन लीडर रश्मी ठाकुर करेंगी, जिसमें स्क्वाड्रन लीडर सुमिता यादव, स्क्वाड्रन लीडर प्रतीति अलहुवालिया और फ्लाइट लेफ्टिनेंट कीर्ति रोहिल अतिरिक्त अधिकारी होंगी।

इसके अलावा, IAF की 15 महिला पायलट भी हवाई फ्लाईपास्ट के दौरान IAF की विभिन्न हवाई संपत्तियों का संचालन करेंगी। भारतीय वायुसेना की गणतंत्र दिवस की झांकी का विषय "भारतीय वायु सेना: सक्षम, सशक्त, आत्मनिर्भर" होगा। इस वर्ष के गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान हवाई प्रदर्शन में 29 लड़ाकू विमान, 8 परिवहन विमान, 13 हेलीकॉप्टर और एक विरासत विमान के साथ कर्तव्य पथ के ऊपर आसमान में गर्जना करते हुए भारत की सैन्य शक्ति का प्रदर्शन किया जाएगा।

फ्लाईपास्ट का एक मुख्य आकर्षण हाल ही में शामिल किया गया सी-295 परिवहन विमान होगा जो पहली बार गणतंत्र दिवस समारोह में भाग लेगा। भारतीय वायु सेना समारोह के दौरान पाकिस्तान पर 1971 की जीत के प्रसिद्ध 'तांगेल एयरड्रॉप' को भी चित्रित करेगी, जिसमें एक डकोटा विमान और दो डोर्नियर 'तांगेल फॉर्मेशन' में उड़ान भरेंगे। स्वदेशी रूप से विकसित हल्का लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस भी गणतंत्र दिवस परेड में अपनी शुरुआत करेगा, जिनमें से चार परेड में 'तेजस फॉर्मेशन' में उड़ान भरेंगे। इसके अलावा, छह राफेल लड़ाकू विमान भी इस साल की परेड में 'वज्रंग फॉर्मेशन' में उड़ान भरेंगे।

वीकेंड का वार पर मचेगा धमाल, एक बार फिर होगी कंटेस्टेंट्स के घरवालों की एंट्री

नीतीश कुमार के NDA में शामिल होने पर आया BJP नेता का बड़ा बयान, कहा- 'स्वागत है...'

कोहरे में लिपटी राजधानी, हवाई सेवाएं प्रभावित, 22 ट्रेनें लेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -