तीसरी बार, भारत यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मतदान से दूर रहा
तीसरी बार, भारत यूक्रेन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के मतदान से दूर रहा
Share:

भारत, दो अन्य एशियाई देशों, चीन और संयुक्त अरब अमीरात के साथ, रविवार को एक प्रक्रियात्मक प्रस्ताव पर मतदान नहीं करने वाले एकमात्र देश थे, जिन्होंने 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा को एक आपातकालीन बैठक में यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेने के लिए कहा था।

रूस के असंतुष्ट के पास कोई वीटो अधिकार नहीं था, और इसे यूरोप, अमेरिका और अफ्रीका से 15 सदस्यीय परिषद के 11 सदस्यों द्वारा समर्थित किया गया था। पिछली बार परिषद ने 1982 में असेंबली की आपातकालीन बैठक के लिए बुलाया था, जब संयुक्त राज्य अमेरिका ने सीरियाई गोलान हाइट्स पर इजरायल के कब्जे की आलोचना करने वाले एक प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया था।

संयुक्त राष्ट्र महासभा सोमवार को सुबह 10.m बजे एक आपातकालीन सत्र के लिए स्थानीय समयानुसार (भारत में रात 8.30 बजे) स्थानीय समयानुसार (भारत में रात 8.30.m बजे) बुलाएगी, जिसमें यूक्रेन पर रूस के आक्रमण की निंदा की गई थी और मांग की गई थी कि वह अपने सैनिकों को तुरंत वापस बुलाए, जिसे रूस ने शुक्रवार को सुरक्षा परिषद में वीटो कर दिया था।

जनवरी में, भारत ने एक प्रक्रियात्मक मतदान पर रोक लगा दी, और शुक्रवार को, उसने प्रस्ताव पर रोक लगा दी। "यह खेदजनक है कि यूक्रेन में स्थिति तब से अधिक खराब हो गई है जब से परिषद ने इस मामले पर आखिरी बार बुलाया था," भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमिर्ती ने कहा।

"हम सभी शत्रुताओं को रोकने और हिंसा की तत्काल समाप्ति के लिए अपनी याचिका को दोहराते हैं। राजनयिक और बातचीत की सड़क पर लौटने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है "उन्होंने कहा। 

तिरुमूर्ति ने दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर ज़ेलेंटस्की से बात करते हुए कूटनीति के इस रास्ते का "दृढ़ता से समर्थन" किया था। अमेरिका ने प्रस्ताव दिया है कि भारत और मास्को के साथ वजन वाले अन्य राष्ट्र मास्को को आक्रमण को रोकने के लिए आग्रह करने के लिए अपने प्रभाव का उपयोग करें।

यूक्रेन के लिए अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण : यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेंस्की

रूस को पश्चिमी देशों द्वारा तीसरे विश्व युद्ध में धकेल दिया जा रहा है: बेलारूस के राष्ट्रपति

रूस और यूक्रेन में जारी है वॉर, 14 बच्चों समेत कई नागरिकों की हुई मौत

 

 

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -