यूक्रेन के लिए अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण : यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेंस्की
यूक्रेन के लिए अगले 24 घंटे महत्वपूर्ण : यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमीर ज़ेलेंस्की
Share:

अगले 24 घंटे यूक्रेन के लिए महत्वपूर्ण होंगे, जिस पर रूस ने हमला किया है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडीमिर जेलेंस्की ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को इस बारे में जानकारी दी।

विशेष रूप से, यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने भारी रूसी आक्रमणकारी बलों के खिलाफ तीन मोर्चों पर  विरोध किया है। यूक्रेन के सशस्त्र बलों के सामान्य कर्मचारियों के अनुसार, यूक्रेन पर आक्रमण के पहले चार दिनों के दौरान रूस ने काफी हताहत हुए।

यूक्रेन के सशस्त्र बलों के सामान्य कर्मचारियों के अनुसार "27 फरवरी को शाम 6 बजे.तक, रूसी कर्मियों के अनुमानित नुकसान - लगभग 4500 सैनिकों, 150 टैंकों, 700 से अधिक बख्तरबंद वाहनों, 60 ईंधन टैंक, 1 बुक सिस्टम, 4 ग्रेड सिस्टम और 26 हेलीकॉप्टरों।" 

दिलचस्प बात यह है कि रूसी अधिकारियों ने स्पष्ट रूप से पहली बार स्वीकार किया है कि उन्हें मौत का सामना करना पड़ा है। इस तथ्य के बावजूद कि रूसी सरकार ने मौतों की संख्या की पहचान नहीं की, सूत्रों का दावा है कि आक्रमण में उनके शीर्ष जनरलों में से एक मारा गया था। यूक्रेन पर अपने आक्रमण के दौरान, रूसी सैनिक किसी भी महत्वपूर्ण लाभ को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं।

जबकि यूक्रेन की राजधानी, कीव, अभी भी लंबी बनी हुई है, यूक्रेनी सशस्त्र बलों ने रविवार को देश के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव में एक भारी रूसी आक्रमण को पीछे हटा दिया।

यूक्रेनी सैनिकों ने रूसी टैंकों और बख्तरबंद वाहनों को नुकसान पहुंचाया, जिससे उनके उपकरणों को भारी नुकसान पहुंचा। खार्किव में यूक्रेनी सेना ने भी बड़ी संख्या में रूसी सैनिकों को जब्त कर लिया। यूक्रेन के खार्किव के गवर्नर के अनुसार, यूक्रेनी बलों ने शहर का पूरा नियंत्रण हासिल कर लिया है। दूसरी ओर, रूसी सेनाएं डोनबास मोर्चे में कोई महत्वपूर्ण लाभ उठाने में विफल रही हैं, जो यूक्रेनी बलों द्वारा आयोजित की जाती है।

इस बीच, यूक्रेनी प्रतिरोध से प्रेरित यूरोपीय संघ (ईयू) ने युद्धग्रस्त देश को घातक हथियारों की आपूर्ति का वादा किया है। अमेरिका पहले ही यूक्रेन के लिए 350 मिलियन डॉलर के सैन्य सहायता पैकेज की घोषणा कर चुका है। दूसरी ओर, जर्मनी ने यूक्रेन को घातक सहायता की घोषणा की है, संघर्ष प्रभावित देशों को हथियार प्रदान करने की अपनी दीर्घकालिक नीति को बदल दिया है।

रूस को पश्चिमी देशों द्वारा तीसरे विश्व युद्ध में धकेल दिया जा रहा है: बेलारूस के राष्ट्रपति

रूस और यूक्रेन में जारी है वॉर, 14 बच्चों समेत कई नागरिकों की हुई मौत

रूस और यूक्रेन के बीच और भी गरमाया विवाद, हमले में मारे गए 4300 रूसी सैनिक

जान को हथेली में लेकर यूक्रेन के युद्ध की रिकॉर्डिंग कर रहा ये अभिनेता

 

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -