Heart Healthy Diet: अपने दिल को मजबूत करने के लिए डाइट में जरूर शामिल करें यह चीजें

दिल हम सभी के शरीर का अहम हिस्सा है और अगर दिल की धड़कने रुक जाए तो सारा किस्सा खत्म हो जाता है। हम तब तक ही जिंदा हैं, जब तक हमारा दिल स्वस्थ रहता है। अब आज हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हे अगर आप अपनी डाइट में शामिल कर लेंगे तो आपका दिल सेहतमंद रहेगा। इन्हे खाने से आपको दिल की बीमारी नहीं होगी जो आजकल बेहद आम हो गई है। आजकल बहुत कम उम्र के लोगों को भी हार्ट की समस्याओं से जूझना पड़ता है ऐसे में आइए जानते हैं वो कौन से फूड्स हैं जिन्हें आप दिल को मजबूत रखने में खा सकते हैं।

अखरोट- यह एक सुपर फूड है, कहा जाता है अगर नियमित रूप से अखरोट का सेवन किया जाए तो हृदय रोग होने की संभावना बेहद कम हो जाती है। इससे बीपी भी नियंत्रण में रहता है।

अलसी के बीच - आपको बता दें कि अलसी के बीज यानी कि फ्लैक्स सीड्स का सेवन भी हृदय के लिए जरूरी आहार है। इस खाने से दिल मजबूत होता है।

बादाम- बादाम भी दिल को मजबूत बनाता है, यह ब्लड प्रेशर जैसी समस्याओं को दूर करने का काम करता है। वहीं विशेषज्ञों का मानना है कि हर रोज बादाम भिगोकर खाने से हृदय रोग का खतरा कम हो जाता है।

टमाटर - हर दिन खाने और सलाद के रूप में टमाटर का इस्तेमाल जरूर करें। वैसे आप चाहे तो इसे आप सूप बनाकर भी पी सकते हैं। जी दरअसल रिसर्च में पाया गया है कि टमाटर बैड कोलेस्ट्रॉल कम करता है और ब्लड क्लॉटिंग से भी बचाता है।

गाजर- गाजर का जूस और सलाद भी दिल के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें विटामिन सी, के, बी1, बी2 और बी6 के साथ कैल्शियम और पोटैशियम फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट होता है।

पालक- पालक हृदय को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाता है। जी दरअसल पालक में एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर होता है जिससे दिल मजबूत होता है।

अंडे और मछलियां- होल एग और मछलियां भी दिल को स्वस्थ रखते हैं। इनमे सालमन मछली काफी फायदेमंद होती है। जी दरअसल इसमें काफी मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा पाई जाती है, इस वजह से आप इन्हे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

नहाने गए दो बच्चों की तालाब में डूबने से हुई मौत

डेंगू से संदिग्ध मौत के बाद योगी आदित्यनाथ ने दिए ये आदेश

सिद्धार्थ शुक्ला की मौत से माधुरी दीक्षित से लेकर सोनू सूद तक सभी स्टार्स को लगा बड़ा झटका, कही ये बात

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -