अगर नहीं ठीक हो रही सूखी खांसी तो करें यह घरेलू उपाय
अगर नहीं ठीक हो रही सूखी खांसी तो करें यह घरेलू उपाय
Share:

सर्दी का मौसम चल रहा है और इस मौसम में खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं ने लोगों को परेशां किया हुआ है। अगर खांसी की बात करें तो यह कहा जाता है कि इसकी वजह वात, पित्त और कफ का इंबैलेंस होता है। आप सभी को बता दें कि खांसी दो तरह की होती हैं, जिसमें एक बलगम वाली खांसी और दूसरी सूखी खांसी होती है। आप जानते ही होंगे बलगम वाली खांसी में बलगम तंग करता है तो सूखी खांसी में गले में दर्द और खराश हो जाती है। वहीं खांसी के बढ़ जाने पर पसलियां भी दुखने लग जाती है और वक्त रहते इसका इलाज न किया जाए तो ये टीबी का कारण भी बन जाती है। अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं सूखी खांसी से निजात पाने के घरेलू उपचार। जी दरअसल, सूखी खांसी को ठीक होने में समय अधिक लगता है। ऐसे में अगर आप भी किसी कारण से सूखी खांसी से परेशान हैं, तो इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं।

नमक के गरारे- सूखी खांसी ही नहीं बल्कि गले में चुभन जैसी परेशानियों को दूर करने के लिए भी गरारे करना सबसे बेहतरीन तरीका है। आप गर्म पानी में थोड़ा सा नमक लें और करीब 10 मिनट तक गरारे करें। अगर आपको खांसी ज्यादा है तो दिन में करीब 3 बार गरारे करें।

हल्दी का दूध- हल्दी में कई एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं और इस कारण इसे कई रोगों के निवारण के लिए बेहतरीन माना जाता है। अगर आपको सूखी खांसी की समस्या है तो रात में सोते समय गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से राहत मिलती है।

शहद- सूखी खांसी के इलाज के लिए शहद को एक बेहतरीन नुस्खा है। बैक्टीरिया के कारण खांसी होने के ज्यादा आसार होते हैं और शहद में इन जर्म्स को खत्म करने के गुण होते हैं। इसके लिए आप रात में सोते समय थोड़े से शहद का सेवन जरूर करें।

स्टीम- जुकाम या खांसी से राहत पाने के लिए स्टीम लेना अच्छा उपाय है। ज्यादा खांसी होने पर दिन में दो से तीन बार स्टीम लेनी चाहिए। यह एक बेहतरीन घरेलू उपचार है और यह आपको बड़े लाभ दे सकता है।

ओमिक्रॉन से बचने के लिए घर में करें ये 5 एक्सरसाइज

अगर घर में हो यह वास्तु दोष तो हो जाती है मालिक की मृत्यु

तेजी से बढ़ाना चाहती हैं बाल तो अपनाए ये 2 कारगर नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -