सोने की खरीदारी पर इन बातों का रखे ध्यान
सोने की खरीदारी पर इन बातों का रखे ध्यान
Share:

नई दिल्ली. नोट बैन के बाद इनकम टैक्स और सोने की खरीददारी पर सरकार की पूरी तरह से नजर है. माना जाता है कि काले धन को संग्रह करके रखने के लिए लोग सोने की खरीददारी करते है. इस स्थिति में सोना खरीदने जा रहे है तो आपके लिए 4 बातों का ध्यान रखना जरूरी हो गया है. वरना सोने की खरीददारी महँगी पड़ सकती है. 2 लाख रुपए से अधिक की सोने की खरीदारी पर पेन नंबर देना होगा.

इस स्थिति में सोने की खरीदारी सरकार की नजर में आ जाती है और इनकम टैक्‍स डिपॉर्टमेंट खरीदार से यह पूछ सकता है कि सोना खरीदने में उपयोग किए गए पैसे का स्रोत क्‍या है या क्‍या यह पैसा डिक्‍लेयर किया गया. यदि आप ने सोना खरीदा है तो आपको इसका बिल संभाल कर रखना चाहिए, भले ही आप ने सोना 5 हजार रुपए का ख़रीदा हो या 5 लाख रुपए का. बिल संभाल कर रखने पर टैक्‍स अधिकारियों के सवालों का जवाब देने में आसानी होगी.

यदि आपको अपने माता पिता या दादा दादी से से अधिक कीमतों का सोना मिलता है तो आपको इस सोने का भी रिकॉर्ड बनाना चाहिए. साथ ही वार्षिक रूप से 50 लाख रुपए से अधिक इनकम वालों के लिए इनकम टैक्‍स रिटर्न में यह घोषित करना चाहिए कि उनके पास कितना सोना है. ऐसे में इस कैटेगरी के लोगों को अपने पास रखे सोने की सही मात्रा इनकम टैक्‍स रिटर्न में घोषित करना होगी.

ये भी पढ़े 

अद्भुत मंदिर : यहाँ आने वाले भक्तो को दिया जाता है नकदी और सोने चांदी के आभूषणों का प्रसाद

सोना 400 रुपए टूटकर 29 हजार रुपए से नीचे फि‍सला

मांग कम होने से सोने में 150 रुपए की गिरावट

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -