पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए निर्मला सीतारमण ने किया ये ऐलान
पर्यटन क्षेत्र को मजबूत करने के लिए निर्मला सीतारमण ने किया ये ऐलान
Share:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कोरोना से प्रभावित पर्यटन क्षेत्र के लिए राहत उपायों की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि उसने 500,000 विदेशी पर्यटकों के लिए वीजा शुल्क माफ करते हुए स्वास्थ्य और पर्यटन सेवाओं के लिए बैंक ऋण पर एक संघीय गारंटी भी बढ़ा दी है।

कोरोना के कारण टूरिज्म सेक्टर पर बेहद बुरा असर पड़ा है। टूरिज्म सेक्टर को संभालने के लिए 11 हजार पंजीकृत टूरिस्ट गाइड के लिए एक नई योजना का ऐलान किया गया है। इस योजना के तहत पंजीकृत एजेंसी को 10 लाख तक का गारंटीड लोन प्राप्त होगा। रजिस्टर्ड गाइड को 100 फीसदी तक गारंटीड 1 लाख तक का लोन प्राप्त हो सकता है। इसके लिए किसी कोलैट्रल की आवश्यकता नहीं होगी।

टूरिज्म को सहायता के लिए एक और ऐलान किया गया है। पहले 5 लाख विदेशी पर्यटकों को फ्री टूरिस्ट वीजा का लाभ प्राप्त होगा। 2019 में भारत में कुल 10.93 मिलियन विदेशी पर्यटक आए थे। इन व्यक्तियों ने मिलकर 30 बिलियन डॉलर खर्च किया। उनका औसत भारत में स्टे 21 दिनों का होता है। एक टूरिस्ट को फ्री वीजा का फायदा सिर्फ एकबार ही मिलेगा। यह योजना 31 मार्च 2022 तक रहेगी। इससे सरकारी खजाने पर 100 करोड़ का बोझ बढ़ेगा।

अटॉर्नी जनरल वेणुगोपाल को दूसरी बार मिला सेवा विस्तार, फिर बढ़ा एक साल का कार्यकाल

शराब और PUBG का चढ़ा ऐसा भूत कि अपनी ही बहन का उजाड़ दिया घर

केरल CPIM की महिला कार्यकर्ता के साथ बलात्कार के आरोप में दो कम्युनिस्ट नेता गिरफ्तार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -