वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की उच्च खरीद और भुगतान के लिए एमएसएमई की सराहना
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने की उच्च खरीद और भुगतान के लिए एमएसएमई की सराहना
Share:

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एमएसएमई को भुगतान की स्थिति की समीक्षा की और संतोष व्यक्त किया। उन्होंने एमएसएमई मंत्रालय द्वारा किए गए उत्कृष्ट कार्यों की भी सराहना की। मई 2020 में आत्मनिर्भर भारत पैकेज में कहा गया था कि MSME का बकाया 45 दिनों में चुकाना होगा। तब से एफएम केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यमों (CPSE) और केंद्र सरकार की एजेंसियों पर उच्च फोकस के साथ भुगतान बकाया पर नियमित रूप से फॉलोअप कर रहा है।

पिछले 7 महीनों में, केंद्रीय सरकार एजेंसियों और CPSE द्वारा MSME के बकाया का 21000 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है। अक्टूबर महीने में 5100 करोड़ रुपये से अधिक की खरीद हुई है और 4100 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान भी किया गया है। नवंबर महीने की पहली 10 दिनों की रिपोर्ट के अनुसार, अक्टूबर महीने के प्रदर्शन को लगभग 4700 करोड़ रुपये की खरीद के रूप में पार किए जाने की उम्मीद है और लगभग 4000 करोड़ रुपये का भुगतान पहले ही रिपोर्ट किया जा चुका है।

उपरोक्त तालिका खरीद और भुगतान बकाया राशि के बारे में स्पष्ट जानकारी प्रदान करती है। सात महीने की रिपोर्ट इंगित करती है, केंद्र सरकार की एजेंसियों और MSMEs से CPSEs की खरीद बढ़ रही है और वास्तव में, यह मई 2020 के बाद से लगभग 2.5 गुना बढ़ गया है, MSMEs को भुगतान भी कई बार बढ़ गया है, जो लंबित भुगतान है खरीद मूल्य के मुकाबले प्रतिशत के मामले में, अक्टूबर अधिकतम लेनदेन की सूचना दी। MSME मंत्रालय ने त्यौहारी सीज़न के दौरान MSMEs की मदद के लिए कॉर्पोरेट सेक्टर से अनुरोध किया था क्योंकि इन त्यौहारों के दौरान कमाई पूरे साल के लिए कई MSMEs को बनाए रखेगा। इस समर्थन ने कई MSMEs और विलेज इंडस्ट्रीज को पिछले वर्ष की तुलना में भी बेहतर व्यवसाय करने में मदद की है।              

एनएसई द्वारा तकनीकी विश्लेषण और विकल्प प्रशिक्षण का कार्यक्रम हुआ शुरू

वॉलमार्ट ने वार्षिक निर्यात को USD10 बिलियन तक बढ़ाने की प्रतिबद्धता जताई

सीएमआईई ने कहा- नवंबर में नौकरी पुनरुद्धार में आ गई थी रुकावट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -