फिच रेटिंग्स ने 12.8 से 10 फीसदी किया भारत की विकास दर का अनुमान
फिच रेटिंग्स ने 12.8 से 10 फीसदी किया भारत की विकास दर का अनुमान
Share:

एक रिपोर्ट में, वैश्विक रेटिंग एजेंसी फिच रेटिंग्स ने कहा कि मार्च 2022 (FY22) को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में दूसरी लहर के कारण कोविड महामारी से उत्पन्न बैंकिंग क्षेत्र के लिए चुनौतियां बढ़ गई हैं। फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत के विकास के अनुमान को घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया है, जो पहले अनुमानित 12.8 प्रतिशत था, COVID-19 की धीमी रिकवरी पोस्ट-दूसरी लहर के कारण, और कहा कि तेजी से टीकाकरण व्यापार और उपभोक्ता विश्वास में एक स्थायी पुनरुद्धार का समर्थन कर सकता है। 

उन्होंने कहा, फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 22 के लिए भारत की वास्तविक जीडीपी को 280bp से 10 प्रतिशत तक संशोधित किया, हमारे विश्वास को रेखांकित किया कि नए प्रतिबंधों ने वसूली के प्रयासों को धीमा कर दिया है और वित्त वर्ष 22 में व्यापार और राजस्व सृजन के लिए बैंकों को मामूली खराब दृष्टिकोण के साथ छोड़ दिया है। 

फिच का मानना है कि तेजी से टीकाकरण व्यापार और उपभोक्ता विश्वास में एक स्थायी पुनरुद्धार का समर्थन कर सकता है; हालांकि, इसके बिना, आर्थिक सुधार आगे की लहरों और लॉकडाउन की चपेट में रहेगा। इसने कहा कि दूसरी लहर के दौरान स्थानीयकृत लॉकडाउन ने आर्थिक गतिविधियों को 2020 के दौरान के स्तर के समान स्तर तक रोक दिया, लेकिन कई प्रमुख व्यावसायिक केंद्रों में व्यवधान ने वसूली को धीमा कर दिया और फिच की वित्त वर्ष 2222 तक पूर्व-महामारी के स्तर पर पलटाव की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 2020 की जून तिमाही में भारत की अर्थव्यवस्था में 24.4 फीसदी की गिरावट आई है।

SBI से लेकर बैंक ऑफ बड़ौदा तक RBI ने एक साथ 14 बैंकों पर लगाया करोड़ों का जुर्माना

पेट्रोल-डीजल के बाद अब CNG की कीमतों में भी आया उछाल, जानिए क्या है नया भाव?

नहीं थम रही है पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रफ़्तार, आज भी हुआ भारी इजाफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -