बिहार में पहली बार होगी नए पैटर्न से कंपार्टमेंटल परीक्षा
बिहार में पहली बार होगी नए पैटर्न से कंपार्टमेंटल परीक्षा
Share:

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इस बार बदले हुए पैटर्न में पहली बार कंपार्टमेंटल परीक्षा लेगी. परीक्षा को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी को बदले हुए पैटर्न की जानकारी देकर केंद्राधीक्षकों को इस बारे में दिशा निर्देश जारी किये गए हैं. गौरतलब है कि पहली बार बदले पैटर्न से इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा ली जाएगी जिसमें इंटर के ऐसे परीक्षार्थी जो एक विषय में फेल हुए थे, वही कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होंगे.

वहीं मैट्रिक कंपार्टमेंटल में दो विषय में फेल परीक्षार्थी शामिल होंगे. 10 से 12 नवंबर तक मैट्रिक की कंपार्टमेंटल परीक्षा ली जायेगी. इंटर की कंपार्टमेंटल परीक्षा एक ही दिन 12 नवंबर होगी. बता दें कि कंपार्टमेंटल परीक्षा में मैट्रिक के एक लाख 57 हजार और इंटर के 44 हजार 183 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

खास बात यह है कि पहली बार बिहार बोर्ड अपने उत्तर पुस्तिका के साइज में बदलाव करने जा रहा है. अब   कंपार्टमेंटल परीक्षा हॉरिजेंटल उत्तर पुस्तिका पर ली जायेगी. उत्तर पुस्तिका के प्रथम पृष्ठ पर ओएमआर शीट रहेगा. इस ओएमआर शीट पर परीक्षार्थी सारी जानकारी देंगे. उत्तर पुस्तिका पर दो जगहों पर बारकोड लगे रहेंगे. बारकाेड का एक हिस्सा फाड़ कर समिति कार्यालय आयेगा, वहीं दूसरा हिस्सा उत्तर पुस्तिका में रहेगा. बारकोड ही छात्र की पहचान होगी.

जज ने किया शहाबुद्दीन मामले में सुनवाई करने से इंकार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -