Video: कीजिये लालबाग के राजा के प्रथम दर्शन

Sep 02 2016 09:53 PM

5 सितंबर सोमवार को देशभर में भगवान श्री शंकर के छोटे नटखट पुत्र श्री गणेश हर घर में विराजमान होंगे, पांच सितंबर को गणेश चतुर्थी या विनायक चतुर्थी का त्योहार बहुत ही धूमधाम से मनाया जाएगा और इसको लेकर देशभर में तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच चुकी हैं। ऐसी मान्यता है कि भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी के दिन भगवान गणेश का जन्म हुआ था और इसीलिए संकट हरण विघ्नहर्ता के जन्मदिन के उत्सव को गणेश चतुर्थी के रूप में मनाया जाता है।

व देखा जाए तो यूं तो गणपति महोत्‍सव की तैयारियां पूरे देश में जोरदार ढंग से हो रही हैं, लेकिन गणपति पंडालों को लेकर जो तैयारियां मुंबई में हो रही हैं उनके आगे सबकी शोभा फीकी पड़ जाती है। पूरे महाराष्ट्र में तो गणपति से स्वागत की तैयारी देखते ही बन रही है।

मुंबई के गणेश पंडालों और मूर्तियों की बात आए, तो लालबाग के राजा का जिक्र सबसे पहले होता ही है। मुंबई में स्थापित होने वाली गणेश प्रतिमाओं में सबसे ज्यादा आकर्षण लालबाग का राजा नाम से स्थापित गणेश प्रतिमा और पंडाल का रहता है। गणेश महोत्सव के पास आने के साथ ही गणपति बप्पा की नाम की गूंज मुंबई के हर इलाके में गूंजने लगी है। आप भी हमारे साथ कीजिए प्रथम पूज्‍य लालबाग का राजा के प्रथम दर्शन। ये दर्शन आपको धन्‍य कर देंगे।