बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू, पटना AIIMS ने 3 बच्चों को दी गई पहली डोज़
बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल शुरू, पटना AIIMS ने 3 बच्चों को दी गई पहली डोज़
Share:

पटना: कोरोना की तीसरी लहर से पहले बच्चों के टीके पर काम शुरू हो गया है. भारत बायोटेक की को-वैक्सीन का बच्चों पर ट्रायल पटना के AIIMS में आरंभ हुआ है. जानकारी के अनुसार, 2 जून को पटना AIIMS में बच्चों के ऊपर को-वैक्सीन का ट्रायल आरंभ किया गया, जिसके अंतर्गत तीन बच्चों को पहले दिन इस वैक्सीन की पहली खुराक दी गई. 

को-वैक्सीन के ट्रायल के लिए पहले दिन 15 बच्चे पहुंचे थे, जिनमें से 3 बच्चों को पहली खुराक लेने के लिए फिट पाया गया. ट्रायल के लिए जितने बच्चे पहुंचे थे, सबसे पहले उन सभी का RT-PCR और एंटीबॉडी टेस्ट किया गया और 3 बच्चों को पूरी तरीके से सामान्य पाए जाने के बाद ही उनको वैक्सीन की पहली खुराक दी गई. इन तीनों बच्चों को पहली डोज देने के बाद उनकी 2 घंटे तक उनके स्वास्थ्य का अवलोकन किया गया, जिसमें किसी बच्चे पर भी वैक्सीन का साइड इफ़ेक्ट नहीं दिखा. नियमों के अनुसार, इन तीन बच्चों को को वैक्सीन की अगली खुराक 28 दिनों के बाद दी जाएगी.

पटना AIIMS में बच्चों के ऊपर को-वैक्सीन का ट्रायल जो आरंभ हुआ है ,उसकी निगरानी पटना AIIMS के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ चंद्रमणि सिंह कर रहे हैं. जानकारी के अनुसार, पटना AIIMS में अगले कुछ दिनों में 2 से 18 वर्ष की आयु के 100 बच्चों को वैक्सीन के ट्रायल में शामिल करने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

मोदी सरकार ने बदले पेंशन के नियम, सेना के पूर्व अधिकारी बोले- ये देश के लिए हानिकारक

पेट्रोल-डीजल के दाम में क्या हुआ बदलाव, यहाँ जानिए आज का भाव

केंद्र को सुप्रीम कोर्ट का आदेश- कोरोना वैक्सीन खरीदी की पूरी जानकारी पेश करें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -