जीएसटी लागत की कमी को पूरा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किये 6K-Cr
जीएसटी लागत की कमी को पूरा करने के लिए वित्त मंत्रालय ने जारी किये  6K-Cr
Share:

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने सोमवार को जीएसटी क्षतिपूर्ति की कमी को पूरा करने के लिए राज्यों को 6,000 करोड़ रुपये की दसवीं किस्त जारी की, जो इस खिड़की के तहत अब तक प्रदान की गई कुल राशि को 60,000 करोड़ रुपये तक ले गई।

इसमें से 5,516.60 करोड़ रुपये की राशि 23 राज्यों को जारी की गई है और 483.40 करोड़ रुपये की राशि 3 केंद्र शासित प्रदेशों (UT) को विधान सभा (दिल्ली, जम्मू और कश्मीर और पुदुचेरी) के साथ जारी की गई है, जो सदस्य हैं जीएसटी परिषद शेष पांच राज्यों अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड, और सिक्किम में, जीएसटी कार्यान्वयन के कारण राजस्व में अंतर नहीं है। अब, अनुमानित जीएसटी क्षतिपूर्ति की 50 प्रतिशत से अधिक की कमी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के लिए एक विधान सभा के साथ जारी की गई है।

सरकार ने जीएसटी के क्रियान्वयन के कारण उत्पन्न राजस्व में 1.10 लाख करोड़ रुपये की अनुमानित कमी को पूरा करने के लिए अक्टूबर 2020 में एक विशेष उधार खिड़की की स्थापना की थी। राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की ओर से केंद्र द्वारा इस खिड़की के माध्यम से उधार लिया जा रहा है। उधारी 10 राउंड में की गई है। अब तक उधार ली गई राशि 10 राउंड में राज्यों को जारी की गई थी।

अखिलेश यादव की बड़ी घोषणा, कहा- अगर हमारी सरकार आई तो देंगे प्रमोशन में आरक्षण

केंद्र ने छत्तीसगढ़ से चावल खरीद की सीमा को किया गया तय

रेलवे स्टेशन से केम्पेगौड़ा हवाई अड्डे के लिए ट्रेन सेवा हुई शुरू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -