इसरो पर भी टूटा कोरोना का कहर, लॉकडाउन में लगा दोहरा झटका
इसरो पर भी टूटा कोरोना का कहर, लॉकडाउन में लगा दोहरा झटका
Share:

नई दिल्ली: भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भी अब कोरोना वायरस चपेट में भी आ गया है. एक तो लॉकडाउन के कारण इसरो के सभी सेंटर्स पर काम कम हो गया है. इसके बाद कोरोना ने इसरो के बजट पर भी हमला कर दिया है. सरकार द्वारा भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के बजट में बड़ी कटौती की गई है.

इस कटौती के कारण इसरो की कार्यप्रणाली पर कितना असर पड़ेगा यह कह पाना तो कठिन है. किन्तु लॉकडाउन और पैसे की सीमित पहुंच के कारण इसरो के कई प्रोजेक्ट्स लेट हो सकते हैं. यानी कई मिशन इस वर्ष देरी से होंगे. या फिर उन्हें स्थगित भी किया जा सकता है अगले साल तक के लिए. वित्त मंत्रालय के अधीन आने वाले इकोनॉमिक अफेयर्स विभाग के बजट डिविजन ने एक ऑफिस मेमोरेंडम जारी करते हुए  अंतरिक्ष विभाग से कहा है कि आपके मौजूदा वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में 15 फीसदी की कटौती की जा रही है. आपको दिए गए निर्देशानुसार ही अपना खर्च चलाना होगा.

आपको बता दें कि इसरो के अधिकतर वैज्ञानिक लॉकडाउन के दौरान अपने-अपने घरों में रहकर ही काम कर रहे हैं. सभी मिशन होल्ड पर हैं. कुछ मिशन के काम संपन्न हो चुके थे. किन्तु सभी प्रोजेक्टस और मिशन को यथास्थिति में रखने के लिए कहा गया है. इसरो के सेंटर्स में लगे लगभग 17 हजार वैज्ञानिक और टेक्नीशियन अपने घरों से डेवलपमेंट वर्क पर काम कर रहे हैं. ये सारे डेवलपमेंट वर्क आगामी मिशन के लिए हैं.

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने फोन पर इस स्पेनिश जनप्रतिनिधि से की बात

हरे निशान में खुले बाजार, सेंसेक्स में आया जबरदस्त उछाल

लॉकडाउन : अब नहीं बच पाएगा कोरोना, तेजी से हो रहा यह काम

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -