राम मंदिर और भगवान बुद्ध पर वित्त मंत्री सीतारमण ने जारी किए स्मारक सिक्के, ऐसे खरीद सकते हैं आप
राम मंदिर और भगवान बुद्ध पर वित्त मंत्री सीतारमण ने जारी किए स्मारक सिक्के, ऐसे खरीद सकते हैं आप
Share:

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार (15 फ़रवरी) को तीन स्मारक सिक्के जारी किए. इसमें एक सिक्का राम लला और राम जन्मभूमि मंदिर, अयोध्या की थीम पर आधारित है. 50 ग्राम वजनी इस सिक्के को 999 शुद्ध चांदी से तैयार किया गया है. इसके साथ ही उन्होंने भगवान बुद्धा को ज्ञान मिलने पर आधारित एक दो धातु का लिमिटेड सिक्का और एक सींग वाले गैंडे (भारत में लुप्तप्राय जानवरों की सीरीज का हिस्सा) पर आधारित एक सिक्का भी रिलीज़ किया है. 

सीतारमण ने ये सिक्के सरकारी स्वामित्व वाली सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (SPMCIL) के 19वें स्थापना समारोह के उपलक्ष्य में जारी किए हैं. बता दें कि भगवान राम लला और अयोध्या में बनें राम मंदिर के 50 ग्राम के 999 शुद्ध चांदी के सिक्के की कीमत 5 हजार रुपये से ज्यादा है। वहीं, भगवान बुद्ध के इस 24 ग्राम के दो धातु वाले सिक्के को कॉपर और स्टेनलेस स्टील से तैयार किया गया है. 3 मिमी मोटे और 35 मिमी परिधि वाले इस सिक्के का मूल्य 3,657 रुपए है। 

इसके अलावा एक सींग वाले ग्रेटर गैंडा को भारत में लुप्तप्राय जानवरों की श्रेणी में रखा गया है. इसे लेकर जारी सिक्के को कॉपर, जिंक और निकल से 32 ग्राम वजन में तैयार किया गया है. 44 मिमी परिधि वाले इस सिक्के का दाम 1,287 रुपये रखा गया है. वित्त मंत्रालय ने बताया कि इन सभी स्मारिका सिक्कों को आम लोग, सरकार की आधिकारिक वेबसाइट https://www.indiagovtmint.in/souvenir-coins/ से खरीद सकते हैं. 

मनोज जरांगे की बिगड़ी तबियत, CM शिंदे ने किया भूख हड़ताल खत्म करने का अनुरोध

सरस्वती पूजा को लेकर बिहार में बवाल, कसाई मोहल्ले से श्रद्धालुओं पर बरसे पत्थर, तेजाब से भी हमला, कई घायल

'इमरान और उसके साथियों ने मुझे बड़ी हानि पहुंचाने की कोशिश की', सांसद साध्वी प्रज्ञा ने सिंधिया से की एक्शन की मांग

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -