अमेरिका ने क़तर को 12 करोड़ डॉलर के लड़ाकू विमान बेचने पर सहमति दी
अमेरिका ने क़तर को 12 करोड़ डॉलर के लड़ाकू विमान बेचने पर सहमति दी
Share:

दोहा : इसे अमेरिका का दोहरा चरित्र ही कहेंगे कि कतर पर आतंकवाद को बढ़ावा तथा वित्तीय मदद देने का आरोप लगाने के बावजूद अमेरिका ने 12 करोड़ डॉलर की कीमत वाले एफ-15 लड़ाकू विमान कतर को देने पर सहमति दे दी है. ध्यान देने वाली बात यह है कि यह समझौता ऐसे समय हुआ है जब कतर से सऊदी अरब समेत उसके सहयोगी देशों ने कतर पर आतंकवाद को समर्थन तथा वित्तीय मदद देने के आरोप में राजनयिक एवं आर्थिक रिश्ते तोड़ लिए हैं.

 इस बारे में कतर के एक अधिकारी ने दोहा में बताया कि ये सौदा इस बात का सबूत है कि अमरीकी संस्थाएं अभी भी हमारे साथ हैं और अमरीकी समर्थन की जड़ें काफी गहरी हैं..उल्लेखनीय है कि इस बारे में अमेरिका में कतर के राजदूत मेशल हमद अल-थानी ने ट्विटर पर एक तस्वीर पोस्ट कर लिखा कि रक्षामंत्री जिम मैटिस कतर के रक्षा मामलों के राज्यमंत्री खालिद अल अत्तायाह से मिले और सैन्य बिक्री खरीद को अंतिम रूप देने के मद्देनजर अमेरिका निर्मित एफ-15 लड़ाकू विमान की खरीददारी के समझौते को अंतिम रूप दिया.

बता दें कि गत दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कतर पर आतंकवाद को बढ़ावा तथा वित्तीय मदद देने के कई बार आरोप लगाये, लेकिन अमेरिका का रक्षा विभाग इस मामले में तटस्थ बना रहा. दरअसल अमेरिका ने दूरगामी परिणामों को दृष्टिगत रखते हुए ही यह समझौता किया  है . स्मरण रहे कि कतर में अमेरिका का मध्यपूर्व का सबसे बड़ा एयर बेस अल उदीद है. यहां अमेरिकी गठबंधन सेना के 11,000 से अधिक सैनिक तैनात है. जो सीरिया और इराक में आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट(आईएस) के खिलाफ सैन्य अभियान चलाते हैं.

यह भी देखें

अमेरिका के वर्जीनिया में अंधाधुंध फायरिंग, राष्ट्रपति ट्रंप की पार्टी के नेता सहित 5 लोग घायल

भारतीय मूल के अफसर ने डोनाल्ड ट्रंप पर बेवजह फोन करने का लगाया आरोप

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -