राजस्थान के जंगल में लगी भयंकर आग, गांवों की तरफ भागे जानवर, संकट में पड़ी आमजन की जान
राजस्थान के जंगल में लगी भयंकर आग, गांवों की तरफ भागे जानवर, संकट में पड़ी आमजन की जान
Share:

अलवर: राजस्थान के अलवर शहर के सरिस्का बाघ अभ्यारण के पृथ्वीपुरा-बालेटा गांव के जंगल के पहाड़ों में पिछली रात आग लग गई। कुछ ही समय में आग देखते ही देखते कई किमी इलाके में फैल गई। आग लगने की खबर प्राप्त होते ही सिविल डिफेंस की फायर ब्रिगेड टीम अवसर पर पहुंची तथा लोगों की सहायता से 8 घंटे की मशक्कत के बाद इस पर नियंत्रण पा लिया। रविवार को प्रशासनिक अफसरों ने आग बुझाई तथा सोमवार दोपहर शाम को एक बार फिर से पहाड़ों की शिखर पर आग लग गई।

वही 24 घंटों में छोटी सी आग ने कई किमी तक पहाड़ों को अपनी आगोश में ले लिया। यह आग इतनी खतरनाक है कि इसके पृथ्वीपुरा, बालेटा, भाट्याला गांव, नया गांव तथा प्रतापपूरा गांव तक में फैलने का संकट बढ़ गया है। सरिस्का में भीषण आग को बुझाने के लिए सेना के 2 हेलिकॉप्टर आएंगे। ये हेलिकॉप्टर 9 बजे पहुंचेंगे। ये सिलिसेड झील से पानी एयरलिफ्ट करेंगे तथा सरिस्का के आग प्रभावित क्षेत्रों में ऊपर से पानी डालकर बुझाएंगे। गांव के व्यक्तियों से सतर्क रहने के लिए बोला जा रहा है। 

वही सरिस्का के पहाड़ों में लगी आग के कारण जानवर भी परेशान हो गए हैं तथा गांवों की तरफ भाग रहे हैं। जानवरों के गांवों की तरफ रूख करने के पश्चात् प्रशासन अलर्ट हो गया है। पुलिस की टीम गांवों में जानवरों के आने का ऐलान करते हुए लोगों को घरों में रहने की सलाह दे रही है।सरिस्का के वन संरक्षक एवं क्षेत्र निदेशक आर एन मीणा ने बताया कि अकबरपुर रेंज में पृथ्वीपुरा बालेटा के नाका के आसपास के सूखी घास एवं पौधों में अज्ञात वजहों से आग लगने की वजह से कई किमी क्षेत्र में आग लग चुकी है। 

भारतीय नौसेना ने अपने दूसरे P-81 समुद्री विमान स्क्वाड्रन को कमीशन किया

राष्ट्रपति ने तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में उत्तर प्रदेश को 'सर्वश्रेष्ठ राज्य' पुरस्कार प्रदान किया

जयशंकर ने श्रीलंका में सहायता की पेशकश की

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -