भारतीय नौसेना ने अपने दूसरे P-81 समुद्री विमान स्क्वाड्रन को कमीशन किया
भारतीय नौसेना ने अपने दूसरे P-81 समुद्री विमान स्क्वाड्रन को कमीशन किया
Share:

 


भारतीय नौसेना भारत की समुद्री रक्षा को मजबूत करते हुए मंगलवार (29 मार्च) को P-8I विमान को चालू करेगी। यह देश की दूसरी लंबी दूरी की समुद्री टोही एयर स्क्वाड्रन होगी, जो चीनी आक्रमण का सामना करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र (IOR) में गश्त करेगी।

नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि नौसेनाध्यक्ष आर हरि कुमार की उपस्थिति में, वायु स्क्वाड्रन 316 को गोवा के डाबोलिम में आईएनएस हंसा नौसैनिक हवाई स्टेशन पर चालू किया जाएगा।

हिंद महासागर रिम में चीन के बढ़ते हस्तक्षेप के कारण, भारतीय नौसेना एयर स्क्वाड्रन (INAS) 316 बोइंग P-8I बहु-भूमिका वाली लंबी दूरी की समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान उड़ाएगी।

P-8I एक लंबी दूरी का निगरानी विमान है जिसमें हवा से जहाज में मार करने वाली मिसाइलें और टॉरपीडो लगे होते हैं। भारतीय नौसेना ने दुनिया के सबसे बड़े उड़ने वाले पक्षियों में से एक के बाद अपने INAS 316 को 'द कॉन्डोर्स' उपनाम दिया है। 2013 में, नौसेना ने पहले आठ P-8I विमानों का अधिग्रहण किया और उन्हें तमिलनाडु के अरक्कोनम में INS राजाली में तैनात किया।

 एक अधिकारी ने कहा, "आईएनएएस 316 चार अतिरिक्त पी-8आई विमानों के दूसरे बैच का संचालन करेगा, जो राष्ट्र के लिए किसी भी खतरे को रोकने, पता लगाने और खत्म करने के लिए हिंद महासागर क्षेत्र में भारतीय नौसेना के कवच में दांत जोड़ देगा।"

राष्ट्रपति ने तीसरे राष्ट्रीय जल पुरस्कारों में उत्तर प्रदेश को 'सर्वश्रेष्ठ राज्य' पुरस्कार प्रदान किया

जयशंकर ने श्रीलंका में सहायता की पेशकश की

31 मार्च को होगा 'महंगाई मुक्त भारत' आंदोलन, थाली और ताली बजाएंगी कांग्रेस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -