ओडिशा में आज '22 जनवरी' जैसा जश्न का माहौल, जानिए जगन्नाथ मंदिर कॉरिडोर की खासियत
ओडिशा में आज '22 जनवरी' जैसा जश्न का माहौल, जानिए जगन्नाथ मंदिर कॉरिडोर की खासियत
Share:

पुरी: वाराणसी में काशी विश्वनाथ मंदिर एवं उज्जैन में महाकाल मंदिर कॉरिडोर की तर्ज पर पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर कॉरिडोर सज-धज कर तैयार हो गया है. ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक इस कॉरिडोर का उद्घाटन करेंगे. देशभर के 90 मंदिरों एवं संस्थानों के प्रतिनिधियों को उद्घाटन कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए आमंत्रित किया गया है. ओडिशा सरकार ने अयोध्या के राम मंदिर उद्घाटन (22 जनवरी 2024 को प्रस्तावित) की भांति तैयारियां की हैं. दुनियाभर के मेहमानों को न्योता भेजा गया है. मंदिर को दिव्य और भव्य बनाने के लिए परिसर के चारों तरफ परिक्रमा कॉरिडोर विकसित किया गया है. इसे 800 करोड़ की लागत से डेवलप किया गया है.

उद्घाटन के पश्चात् यह कॉरिडोर आम जनता के लिए खुला रहेगा. इस प्रोजेक्ट के तहत 800 करोड़ रुपये की लागत से जगन्नाथ मंदिर की मेघनाद पचेरी (बाहरी दीवार) के चारों तरफ विशाल गलियारों का निर्माण किया गया है. इससे भक्तों को 12 वीं शताब्दी के मंदिर के सुव्यवस्थित तरीके से दर्शन करने में सहायता प्राप्त होगी. यह तीर्थयात्रियों को सुविधाएं भी प्रदान करेगा तथा मंदिर तथा भक्तों की सुरक्षा को मजबूत करेगा.

ओडिशा सरकार ने शहर में आज के लिए सरकारी अवकाश का ऐलान किया है. जिससे जगन्नाथ मंदिर हेरिटेज कॉरिडोर प्रोजेक्ट के उद्घाटन में सार्वजनिक हिस्सेदारी को प्रोत्साहन प्राप्त हो. यहां स्कूल एवं कॉलेज सहित सभी सरकारी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान 17 जनवरी को बंद रहेंगे. ओडिशा सरकार ने हेरिटेज कॉरिडोर श्री मंदिर परिक्रमा प्रोजेक्ट को लेकर विशेष तैयारी की है. सरकार का प्लान है कि यहां महीनेभर रोज लगभग 10 हजार श्रद्धालुओं को जुटाया जाए. नवीन पटनायक सरकार ने जिला कलेक्टरों को 22 जनवरी से हर पंचायत और नागरिक निकाय से पुरी तक भक्तों के आवागमन की व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है. इस उद्देश्य के लिए विशेष बजट आवंटित किया गया है.

महात्मा गांधी की जगह अब नोट पर होगी प्रभु श्री राम की तस्वीर, RBI ने जारी किया नए सीरीज वाला नोट!

बढ़ते कोहरे की वजह से रद्द हुई कई हवाई यात्राएं और कई ट्रेन भी लेट

आंध्र प्रदेश में भाई और बहन के बीच सत्ता को लेकर घमासान, शर्मिला क्या कांग्रेस के लिए साबित होंगी तुरुप का इक्का?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -