पति के साथ महिला नक्सली डॉक्टर ने किया आत्म समर्पण
पति के साथ महिला नक्सली डॉक्टर ने किया आत्म समर्पण
Share:

रायपुर: बीजापुर जिले में नक्सल जीवन से निकल कर नई ज़िन्दगी शुरू करने के लिए एक नक्सली दंपत्ति ने नक्सल ऑपरेशन एडीजी आरके विज को आत्म समर्पण कर दिया. 12 सालो से भाग रहे नक्सली कमांडर सन्नू पोयाम उर्फ चप्पे ने अपनी पत्नी मैनी मज्जी के साथ पुलिस हेडक्वार्टर में मीडिया कर्मीयो के सामने हतियार सहित आत्म समर्पण कर अपनी ख़ुशी जताई. 

मैनी मज्जी का ट्रैक रिकॉर्ड

मैनी मज्जी 2012 में नेशनल पार्क एरिया कमेटी के कुख्यात नक्सल नेता दिलीप के संपर्क में आई थी. मैनी मज्जी ने प्रेस को बताया की 12वीं पास करने के बाद वेस्ट डिविजन में प्रेस मेंबर की तरह उनकी भर्ती की गई थी. दो सालो तक काम के बाद अबूझमाड़ में डॉक्टरी की ट्रेनिंग की और शरीर से गोली निकालने, टांका लगाने, इंजेक्शन देने, बीमारी के लक्षणों के आधार पर मरीज को दवाई देने, शरीर की नसों में ग्लूकोज चढ़ाने और बीपी-शुगर चेक करने जैसे कार्य में निपुर्ण हो गई. जंगल में तैनाती के दौरान कई मोस्ट वांटेड नक्सली नेताओ जैसे गणेश, सुधाकर, दिलीप और माधवी का इलाज भी किया.  

नक्सली कमांडर सन्नू भी कुछ कम नहीं 

2003 से 2005 तक आदिवासी मजदूर संघ का सदस्य रहा सन्नू फिर एक साल तक मिरतुर लोकल ऑर्गनाइजेशन स्कॉट का सदस्य बना. अच्छे प्रदर्शन के कारण एरिया कमेटी भैरमगढ़ का जन मिलिशिया कमांडर बनाया गया. 2009 में सन्नू को प्रमोट कर बीजापुर जिले में प्लाटून क्रमांक-13 का कमांडर बना दिया गया.  सचिव माधवी और गणेश जैसे नेताओँ से आईईडी बलास्ट की ट्रेनिंग ले कर सन्नू दो दर्जन से अधिक सरकारी भवनों और सड़कों-पुलों को ब्लास्ट से उड़ाने, इलाके में ठेकेदारों से लेवी वसूलने और पुलिस पार्टियों पर हमले की वारदातों में शामिल रहा है. पर जब डीवीसी संतोष अन्ना पर आत्मसमर्पण करने का झूठा आरोप लगा और जोनल सेक्रेटरी माधवी ने जनअदालत लगाकर हत्या करवादी, तब सन्नू ने नक्सलवाद और हिंसा छोड़ने का मन बना लिया. 

आत्म समर्पण से बन गए लखपति

सरेंडर पॉलिसी के मुताबिक सन्नू को हतियार समेत आत्म समर्पण करने पर आठ लाख और हतियार के तीन लाख अलग से मिलेंगे.पत्नी मैनी मज्जी को भी एक लाख बतौर इनाम दिए जाएंगे. सारा पैसा पुनर्वास केंद्र से निकल जाने के बाद मिलेंगे. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -