फेडरल रिजर्व ने महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए दरों में आधा प्रतिशत की बढ़ोतरी की
फेडरल रिजर्व ने महंगाई पर अंकुश लगाने के लिए दरों में आधा प्रतिशत की बढ़ोतरी की
Share:

अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने बुधवार को अपने बेंचमार्क रातोंरात ब्याज दर को आधे प्रतिशत अंक तक बढ़ा दिया, जो 22 वर्षों में सबसे बड़ी वृद्धि है, और घोषणा की कि यह मुद्रास्फीति के खिलाफ अपनी लड़ाई के हिस्से के रूप में अगले महीने अपनी संपत्ति होल्डिंग्स में कटौती शुरू कर देगा।

एक सर्वसम्मत निर्णय में, फेडरल रिजर्व ने अपने लक्ष्य संघीय धन की दर को 0.75 प्रतिशत से 1% पर निर्धारित किया, जिसका अर्थ है कि समान परिमाण की उधार दरों में और वृद्धि संभव है।

वर्ष के पहले तीन महीनों में सकल घरेलू उत्पाद में गिरावट के बावजूद, अर्थव्यवस्था अभी भी अच्छी तरह से कर रही है "घरेलू खपत और व्यवसायों में निश्चित निवेश अभी भी ठोस हैं। नौकरी की वृद्धि मजबूत रही है "वाशिंगटन में अपनी वर्तमान दो दिवसीय नीति बैठक के समापन के बाद, दर-निर्धारण संघीय ओपन मार्केट समिति ने एक बयान जारी किया।

रिपोर्ट के अनुसार, यूक्रेन में संकट और चीन में नए कोरोनोवायरस लॉकडाउन मुद्रास्फीति को उच्च रखने का खतरा पैदा कर रहे हैं। "समिति मुद्रास्फीति के जोखिमों के बारे में बहुत चिंतित है।

बयान के अनुसार, फेड की बैलेंस शीट, जो लगभग $ 9 ट्रिलियन तक बढ़ गई क्योंकि केंद्रीय बैंक ने कोविड -19 महामारी से अर्थव्यवस्था को बचाने के लिए लड़ाई लड़ी, को जून, जुलाई और अगस्त में प्रति माह $ 47.5 बिलियन और सितंबर में $ 95 बिलियन प्रति माह तक सिकुड़ने की अनुमति दी जाएगी।

इस सप्ताह की बैठक के बाद, नीति निर्माताओं ने कोई नया आर्थिक अनुमान पेश नहीं किया, लेकिन मार्च में उनकी पिछली बैठक के बाद से डेटा ने बहुत कम संकेत दिया था कि मुद्रास्फीति, मजदूरी वृद्धि, या काम पर रखने की तेज गति में कमी शुरू हो गई थी।

2:30 बजे  फेड चेयर जेरोम पॉवेल नीतिगत बयान और आर्थिक दृष्टिकोण पर चर्चा करने के लिए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करेंगे।

जिसे अंग्रेज़ भी नहीं रोक सके, उस 500 साल पुरानी 'धार्मिक परंपरा' को तमिलनाडु की स्टालिन सरकार ने रोका

देश के पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जेल सिंह की जयंती आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ 6 मई को अयोध्या का दौरा करेंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -