देश के पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जेल सिंह की जयंती आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें
देश के पूर्व राष्ट्रपति ज्ञानी जेल सिंह की जयंती आज, जानिए उनके जीवन से जुड़ी कुछ अहम बातें
Share:

आज ज्ञानी जैल सिंह की 24 वीं पुण्यतिथि है, इस मौके पर एक स्वतंत्रता सेनानी से लेकर देश की सर्वोच्च कुर्सी तक की उनकी यात्रा पर एक नज़र डालते हैं। ज्ञानी जैल सिंह का जन्म जरनैल सिंह, 5 मई 1916 - 25 दिसंबर 1994 को 1982 से 1987 तक भारत के सातवें राष्ट्रपति के रूप में हुआ था। अपनी अध्यक्षता से पहले, वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के एक राजनेता थे, और कई राष्ट्रीय पदों पर रहे थे केंद्रीय मंत्रिमंडल, जिसमें गृह मंत्री भी शामिल हैं। उन्होंने 1983 से 1986 तक गुटनिरपेक्ष आंदोलन के महासचिव के रूप में भी कार्य किया। ज्ञानी सिंह भारत के एकमात्र सिख राष्ट्रपति रहे हैं।

उन्हें अपने पिता से धार्मिक झुकाव और आध्यात्मिकता विरासत में मिली। वह उर्दू में भी परिचित थे और हिंदू शास्त्रों और पौराणिक कथाओं के जानकार थे। अमृतसर के शहीद सिख मिशनरी कॉलेज में एक कोर्स पूरा करने के बाद, उन्होंने 'ज्ञानी' की उपाधि प्राप्त की, जिसे धार्मिक अध्ययनों में एक व्यक्तिगत दक्षता प्राप्त है।

अपने लंबे करियर में, पूर्व राष्ट्रपति ने कई विभागों को संभाला। उनकी अध्यक्षता ने उन्हें स्वतंत्र भारत के इतिहास के सबसे अंधेरे क्षणों में से कुछ को देखा। लेकिन सिंह को गांधी के प्रति अटूट निष्ठा के लिए जाना जाता है। अध्यक्ष के रूप में अपनी नियुक्ति पर, सिंह ने कथित तौर पर कहा कि यदि वह कोई उनसे पूछते की क्या करते हो तो उनका जवाब होता वे गांधी के आंगन में झाडू लगाते है।

इस राज्य में अगले 4 दिनों तक होगी जोरदार बारिश, लोगों को गर्मी और लू से मिलेगी राहत

'पढ़ाई के लिए न जाएं पाकिस्तान, वरना भारत में नहीं मिलेगी जॉब..', मेडिकल स्टूडेंट्स के लिए नई गाइडलाइन्स जारी

दिल्ली में गहराया जल संकट, केजरीवाल सरकार ने हरियाणा से मांगा ज्यादा पानी

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -