21 जून को है फादर्स डे, जानिए इसका इतिहास
21 जून को है फादर्स डे, जानिए इसका इतिहास
Share:

आप सभी को बता दें कि हर साल जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है. वहीं इस साल फादर्स डे 21 जून को है. आप सभी को बता दें कि इसे आधिकारिक रूप से पहली बार 19 जून 1910 को मनाया गया था लेकिन फादर्स डे को मनाए जाने को लेकर जानकारों में मतभेद है. जी दरअसल इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को निःस्वार्थ सेवा और प्यार के बदले उन्हें सम्मान देने के लिए जागरूक करना है. वहीं इसे मदर्स डे का पूरक माना जाता है. आप जानते ही होंगे कि इस दिन लोग अपने पिता को गिफ्ट, आर्चिज आदि देकर उनके प्रति सम्मान की भावना प्रकट करते हैं. अब आज हम आपको बताने जा रहे हैं इसका इतिहास.

फादर्स डे का इतिहास - फादर्स डे को मनाने को लेकर इतिहासकारों में मतभेद है. जी दरअसल कुछ इतिहासकार का कहना है कि इसे 1907 में सबसे पहली बार वर्जीनिया में मनाया गया था लेकिन इसका आधिकारिक विवरण नहीं है. वहीं इससे परे कुछ इतिहासकार 19 जून 1910 को आधिकारिक मानते हैं और इसकी शुरुआत सोनेरा डोड ने की थी. आप सभी को बता दें कि जब सोनेरा छोटी थी तो उनकी मां का निधन हो गया. वहीं उस समय सोनेरा डोड के पिता विलियम स्मार्ट ने उनकी परवरिश की.

कहा जाता है विलियम स्मार्ट ने सोनेरा डोड को मां की कमी कभी खलने नहीं दी. वहीं उस समय जब सोनेरा बड़ी हुई, तो उसने मदर्स डे की तरह फादर्स डे मनाने पर बल दिया और उन्हीं दिनों सोनेरा ने पिता के सम्मान में फादर्स डे पहली बार मनाया था, जिसे 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने आधिकारिक मंजूरी दे दी. कहा जाता है साल 1966 में राष्ट्रपति लिंडन जानसन ने इसे जून महीने के तीसरे रविवार को मनाने की सहमति दी और उस समय से हर साल यह जून महीने के तीसरे रविवार को मनाते हैं.

सुशांत की मौत के बाद पिता ने दिया चौकाने वाला बयान, पढ़कर दंग रह जाएंगे आप

पंचतत्व में विलीन हुआ सुशांत सिंह का शव, रोते हुए पिता ने बेटे को दी विदाई

पिता की 7वीं पुण्यतिथि पर भावुक हुईं प्रियंका

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -