दुनिया का सबसे तेज हृयूमन कैलकुलेटर बना 20 साल का यह लड़का
दुनिया का सबसे तेज हृयूमन कैलकुलेटर बना 20 साल का यह लड़का
Share:

हैदराबाद: हाल ही में तेलांगना के रहने वाले 20 साल के नीलकांता भानु प्रकाश ने दुनिया का सबसे तेज मानव कैलक्यूटर होने का खिताब अपने नाम कर लिया है. जी दरअसल भानु प्रकाश सेंट स्टीफन कॉलेज, दिल्ली यूनिवर्सिटी के पढ़ने वाले छात्र है और उन्होंने 50 लिमका रिकॉर्ड्स में अपना नाम दायर करवा दिया है. जी दरअसल उन्होंने हाल ही में सबसे तेज मानव कैल्क्यूलेटर होने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला है. इसके अलावा बताया जा रहा है कि उन्होंने यह रिकॉर्ड लंदन के मेंटल कैलक्यूलेश ओलंप्यार्ड में होने वाले मेंटल कैलक्यूलेशन वर्ल्ज चैम्पियनशिप के दौरान बना डाला है.

वैसे हाल ही में एक मशहूर समाचार एजेंसी से बात करते हुए उन्होंने कहा, "दुनिया का सबसे तेज मानव कैलक्यूलटर होने के लिए मेरे पास चार वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं और 50 लिमका वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है. मेरा दिमाग कैलक्यूलेटर से जल्दी कैलक्यूलेट करता है इससे पहले ये खिताब शकुंतला देवी और स्कॉट फ्लैंसबर्ग के नाम रह चुके हैं. ये देश के लिए गर्व की बात है. भारत को मैथमैटिक्स के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाने का मेरे हिस्से का काम मैंने किया है."

इसके अलावा उन्होंने यह भी कहा कि "लंदन में 15 अगस्त 2020 को हुए एमएसओ में मैंने गोल्ड मेडल जीता है. ऐसा पहली बार हुआ दब भारत वहां गोल्ड मेडल जीत पाया है. हर साल लंदन में होने वाला एमएसओ ए बहुत बड़ा इंटरनेशल कॉम्पिटिशिन है जिसमें मेंटल स्किल और माइंड गेम का इस्तेमाल किया जाता है. ये किसी भी फिजिक्ल स्पोर्ट में होने वाले ओलंपिके के बराबर ही है." जी दरअसल एमएसओ में 13 साल से लेकर 57 साल कि उम्र के लोग शामिल हुए थे. इस दौरान 13 देशों के लोगों ने भाग लिया था. इन देशों में ब्रिटेन, जर्मनी, लेबनान, ग्रीस शामिल थे. वहीं अब भानु प्रकाश ने कहा कि, 'उनका लक्ष्य है कि वो विजिन मैथ्स नाम से लैब बनाएं और लाखों बच्चों तक पहुंच कर उनमें मैथ्स के लिे प्यार जगाएं.'

पर्यटन क्षेत्रों में फिल्मों की शूटिंग पर हुई चर्चा, पर्यटन मंत्री ने कही यह बात

माँ ने नहीं दिलाया स्मार्टफोन तो बेटी ने कर ली आत्महत्या

143 लोगों का दुष्कर्म बना पुलिस के लिए सिरदर्द!

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -