1 रुपये किलो लगी बोली तो फूटा किसानों का गुस्सा, फेंक दिए सारे टमाटर
1 रुपये किलो लगी बोली तो फूटा किसानों का गुस्सा, फेंक दिए सारे टमाटर
Share:

नासिक: महाराष्ट्र के नासिक की कृषी उपज मंडी में आज टमाटर किसानों में विशेष नाराजगी देखने को मिली. किसानों ने उस समय विरोध जताया जब मंडी में टमाटर की बोली 1 रुपये किलो लगी. किसान बाजार में जाली में टमाटर लेकर आते हैं. इस जाली में 20 किलो टमाटर आते हैं. इसका अर्थ है किसानों को प्रति जाली 20 रुपये मिलते. जब किसानों ने यह देखा तो उन्होंने सड़क पर टमाटर फेंककर विरोध दर्ज कराया.

वही 20 रुपये जाली के हिसाब से किसानों को भारी हानि झेलनी पड़ी. इस भाव में खेत से बाजार तक टमाटर लाने का खर्च भी नहीं निकलता. मंडी में कारोबारियों ने पहले टमाटर की 3 रुपये किलो बोली लगाई. तत्पश्चात, उन्होंने 2 रुपये किलो बोली लगाई तथा बाद में फिर एक रुपये किलो बोली लगाई. इसी को देखते हुए किसान परेशान हो गए तथा मंडी में बेचने के लिए टमाटरों को सड़क पर ही फेंक दिया. 

दरअसल, ऐसे मामलों में किसानों को नुकसान न हो इसके लिए कृषी उपज मंडी के कर्मचारी वहां उपस्थित रहते हैं, मगर किसानों के अनुसार तो जब वो टमाटर लेकर मंडी पहुंचे तो वहां कोई भी उपस्थित नहीं था. इसे देखते हुए किसानों की नाराजगी और बढ़ गई. इसी को देखते हुए किसानों ने टमाटर सड़क पर फेंके तथा मंडी का गेट भी जाम किया. किसानों का कहना था कि 1 रुपये किलो में न तो एक एकड़ में बोए गए टमाटर की मजदूरी वसूली जा सकती थी तथा ना ही टमाटर वापस ले जाने के लिए ट्रान्स्पोर्ट की लागत निकलती. इसलिए उन्होंने टमाटरों को सड़क पर फेंक दिया. 

चीन-पाकिस्तान सीमा विवाद को लेकर PM मोदी ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या कहा?

प्रभात गुप्ता हत्याकांड: 23 साल पुराने मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी बरी, यूपी सरकार की याचिका ख़ारिज

बिहार: मिड डे मील में निकली छिपकली, 36 बच्चों की हलात खराब, अस्पताल में हुए भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -