फर्जी टीआरपी घोटाला: मुंबई पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट

By Nikki Chouhan
Nov 24 2020 12:12 PM
फर्जी टीआरपी घोटाला: मुंबई पुलिस ने दाखिल की चार्जशीट

मुंबई: मुंबई पुलिस ने मंगलवार को यहां की एक अदालत में कथित टेलीविजन रेटिंग प्वाइंट्स (टीआरपी) हेराफेरी घोटाले में चार्जशीट दाखिल की। एक अधिकारी ने कहा, पुलिस की अपराध खुफिया इकाई द्वारा मजिस्ट्रेट की अदालत के समक्ष चार्जशीट पेश की गई, जो मामले की जांच कर रही है।

अब तक क्राइम ब्रांच ने कथित तौर पर रिपब्लिक टीवी के डिस्ट्रीब्यूशन हेड सहित 12 लोगों को गिरफ्तार किया था। फर्जी टीआरपी घोटाला पिछले महीने सामने आया था जब रेटिंग एजेंसी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ने हंसा रिसर्च ग्रुप के माध्यम से एक शिकायत दर्ज की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि कुछ टेलीविजन चैनल टीआरपी नंबरों में हेराफेरी कर रहे हैं। हंसा को बैरोमीटर स्थापित करने का काम सौंपा गया था, जो नमूना घरों में दर्शकों के डेटा को रिकॉर्ड करता है।

टीआरपी जज करने के लिए एक उपकरण है जिसे टीवी कार्यक्रमों को सबसे अधिक देखा जाता है और यह दर्शकों की पसंद और किसी विशेष चैनल की लोकप्रियता को भी इंगित करता है। इसकी गणना टेलीविजन चैनल दर्शकों की संख्या के आधार पर घरों के एक गोपनीय सेट में की जाती है और ऐसे स्थानों पर बैरोमीटर की माप की जाती है।

रहीम ने अर्जुन बनकर दलित विधवा के साथ बनाए संबंध, फिर बोला- इस्लाम क़बूलो तभी करूँगा शादी

मां-बेटे की हत्या के आरोप में तीन लोग गिरफ्तार

सीमा शुल्क विभाग ने नई दिल्ली में इतने करोड़ का सोना किया जब्त