फर्जी लोन ऐप घोटाला: ओडिशा पुलिस ने यूपी से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया
फर्जी लोन ऐप घोटाला: ओडिशा पुलिस ने यूपी से एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया
Share:

भुवनेश्वर: ओडिशा पुलिस की आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने शुक्रवार को कहा कि उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद से आईडब्ल्यूटी इंडिया के मालिक को धोखाधड़ी वाले ऋण मोबाइल ऐप के माध्यम से लोगों को कथित तौर पर धोखा देने के लिए हिरासत में लिया गया है।

आरोपी मोहम्मद जावेद सैफी को 4 अप्रैल को उच्च ब्याज दर पर पैसे उधार देने और जबरदस्ती के माध्यम से चूककर्ताओं का पीछा करने में उनकी भूमिका के लिए हिरासत में लिया गया था। यह गिरफ्तारी पीड़ितों और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा ऋण देने वाले ऐप्स के अवैध संचालन के बारे में शिकायत दर्ज करने के बाद की गई थी जो आरबीआई अधिनियम के तहत गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) के रूप में पंजीकृत नहीं हैं।

ईओडब्ल्यू भुवनेश्वर ने ऐसे ही एक ऋण ऐप, कोको और उसकी बहन जोजो की जांच शुरू की। दो धोखाधड़ी ऋण ऐप 1.5 लाख से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किए गए हैं, जिनमें से कई ओडिशा से हैं।

पुलिस अधिकारियों के अनुसार, आईडब्ल्यूटी इंडिया का उपयोग पैसे को स्थानांतरित करने के लिए एक मुखौटा व्यवसाय के रूप में किया गया था, और इसके संस्थापक सैफी को इसके लिए एक मामूली कमीशन का भुगतान किया गया था। रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने पाया कि आईडब्ल्यूटी इंडिया खाते के माध्यम से करोड़ों रुपये भेजे गए थे, और खाताधारक सैफी लेनदेन के बारे में पर्याप्त जवाब देने में असमर्थ था।
अपनी जांच के दौरान, ईओडब्ल्यू ने पाया कि आवेदनों ने ग्राहकों को यूपीआई के माध्यम से 3,000 रुपये से 5,000 रुपये तक के छोटे ऋण या उनके बैंक खातों के लिंक की पेशकश की थी।  ग्राहकों के बैंक खातों में धन भेजे जाने के बाद, दोनों आवेदनों के अधिकारियों ने मांग की कि वे भारी ब्याज दर पर एक सप्ताह के भीतर ऋण राशि वापस कर दें।

अवैध खनन मामला: ईडी ने देश भर में 18 से अधिक स्थानों पर छापे मारे

नाबालिग बच्चों को जहर देकर फंदे पर झूले माँ-बाप, एक साथ चार शव मिलने से मचा हड़कंप

अपनी ही बेटी संग दरिंदगी करता रहा हैवान पिता, मां भी देती थी साथ, तंग आकर बेटी ने उठाया ये कदम

रिलेटेड टॉपिक्स
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -